Indian Railways: नवरात्र से पहले कहां-कहां चलेंगी नई AC Special Train, यहां देखें 78 ट्रेनों की पूरी लिस्ट

-Indian Railways: त्योहारों ( Festival Season ) पर घर जाने वालों के लिए अच्छी खबर है।
-भारतीय रेलवे ( IRCTC Update ) ने नवरात्र शुरू होने से पहले 78 नई स्पेशल ट्रेनें ( 78 Special Trains ) शुरू करने का ऐलान कर दिया है।
-इन ट्रेनों में एसी स्पेशल, राजधानी, शताब्दी ( Shatabdi Express ) और दूरंतों ( Duronto ) श्रेणी की होंगी। नवरात्र ( Navratri 2020 ) के पहले दिन तेजस ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा।

By: Naveen

Published: 08 Oct 2020, 10:20 AM IST

नई दिल्ली।
Indian Railways: त्योहारों ( Festival Season ) पर घर जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ( IRCTC Update ) ने नवरात्र शुरू होने से पहले 78 नई स्पेशल ट्रेनें ( 78 Special Trains ) शुरू करने का ऐलान कर दिया है। इन ट्रेनों में एसी स्पेशल, राजधानी, शताब्दी ( Shatabdi Express ) और दूरंतों ( Duronto ) श्रेणी की होंगी। नवरात्र ( Navratri 2020 ) के पहले दिन तेजस ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। यह ट्रेनें दिल्ली से लखनऊ और दूसरी अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी।

रेलवे ने सभी 39 जोड़ी ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है। हालांकि, तारीखों को लेकर ऐलान नहीं किया गया है। रेलवे के मुताबिक जल्द ही ये 39 नई स्पेशल ट्रेनें पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी। वहीं, कोरोना के चलते यात्रियों को भी विशेष नियमों का पालन करना होगा।

रेलवे की बड़ी घोषणा, 9 अक्टूबर से चलाएगा पांच जोड़ी Special Trains

किन रूटों पर होगा संचालन?
रेलवे बोर्ड के मुताबिक, 78 स्पेशल ट्रेनों को चलाने की अनुमति दी है। इन ट्रेनों का चयन उन्हीं रूटों के लिए किया गया है, जिन पर यात्रियों का अधिक दबाव है। ट्रेनों के चालू होने की तिथि की घोषणा जोन स्तर पर की जाएगी। लेकिन तेजस का संचालन 17 अक्टूबर को नवरात्र शुरू होने के साथ चालू हो जाएगा।

200 स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना
आपको बता दें कि पिछले दिनों रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने ऐलान किया था कि त्योहारी सीजन में 200 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। हालांकि, राज्यों की सहमति से ही इन ट्रेनों की संख्या निर्धारित होगी। लेकिन अब पूरी तरह अनलॉक होने के बाद ट्रेनों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

IRCTC ने दिया त्योहारों में बड़ा तोहफा, शुरू करने जा रहा है ये खास ट्रेन

यात्रियों के लिए नये नियम
आइआरसीटीसी के मुताबिक, तेजस में यात्रा के लिए ट्रेन में एक सीट छोड़कर बैठना होगा। एक बार सीट पर बैठने के बाद किसी सीट के साथ अदला-बदली नहीं होगी। ट्रेन में प्रत्येक यात्री को मास्क, सैनिटाइजर और ग्लव्स आदि वस्तुएं प्रदान की जाएंगी। यात्रा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया जाएगा।

Indian Railways run 78 ac special trains full list before navratriIndian Railways run 78 ac special trains full list before navratri
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned