IRCTC ने दिया त्योहारों में बड़ा तोहफा, शुरू करने जा रहा है ये खास ट्रेन

  • आईआरसीटीसी ( IRCTC ) ने सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ इन मशहूर ट्रेनों केे संचालन की घोषणा की।
  • 19 मार्च से बंद तेजस ट्रेनों ( Tejas Express ) को 17 अक्टूबर से फिर से शुरू करेगी भारतीय रेलवे।
  • जल्द ही शुरू होगी टिकटों की बुकिंग, कोरोना से सुरक्षा के पूरे प्रोटोकॉल मानना होगा जरूरी।

 

नई दिल्ली। त्योहारों का सीजन शुरू होने से पहले भारतीय रेलवे इस दौरान बढ़ने वाले मुसाफिरों को लेकर पहले से ही तैयारियों में जुट गया है। सरकार के स्वामित्व वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ( IRCTC ) बढ़ते हुए यात्रियों के लिए नई ट्रेनों के संचालन और कोरोना वायरस महामारी के चलते सुरक्षा उपायों को लागू करने में सामंजस्य बनाने में लगा है।

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत ने हासिल की बड़ी सफलता, दुनिया के सभी देेशों को छोड़ा पीछे

आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों (लखनऊ से नई दिल्ली और अहमदाबाद से मुंबई) के परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आईआरसीटीसी द्वारा बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि आगामी त्योहारी सीजन के कारण बढ़ती मांग की वजह से 17 अक्टूबर से दोनों ट्रेनों ( Tejas Express ) के परिचालन को फिर से शुरू करने की उम्मीद है।

इससे पहले COVID-19 महामारी फैलने के कारण इन दोनों तेजस ट्रेनों का संचालन 19 मार्च से निलंबित कर दिया गया था। IRCTC ने कहा कि इन दो लोकप्रिय कॉर्पोरेट ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू करने के लिए उसे रेल मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। जल्द ही इसकी सीटों का रिजर्वेशन कराने के लिए ऑनलाइन बुकिंग खुल जाएगी।

यह सुनिश्चित करने के लिए चौतरफा तैयारी चल रही है कि ट्रेनें सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अलावा सेवा स्तरों के मामले में लोगों की अपेक्षाओं से पर खरी उतरें। सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स के पालन के साथ ही प्रत्येक सीट के बगल वाली सीट को शुरू में खाली रखा जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस, कोरोना के चलते कहां और कौन-कौन नहीं मना पाएगा त्योहार-समारोह

इन ट्रेनों से सफर करने वाले सभी यात्रियों को एक COVID-19 सुरक्षा किट प्रदान की जाएगी जिसमें हैंड सैनेटाइज़र की एक बोतल, एक फेस मास्क, एक फेस शील्ड और एक जोड़ी दस्ताने होंगे। वे कोच में प्रवेश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनेटाइजेशन की सफाई प्रक्रिया से गुजरेंगे।

IRCTC ने कहा कि उसने अपने कर्मचारियों की टीम को प्रशिक्षित करने के लिए एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया है जिसमें यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करने के लिए कहा गया है।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned