scriptIndian Railways: रक्षाबंधन पर ट्रेनों में नहीं रहेगी मारामारी, रेलवे चला रहा कई Special Trains | Indian Railways special trains on raksha bandhan 2020 irctc update | Patrika News

Indian Railways: रक्षाबंधन पर ट्रेनों में नहीं रहेगी मारामारी, रेलवे चला रहा कई Special Trains

locationनई दिल्लीPublished: Jul 29, 2020 12:41:35 pm

Submitted by:

Naveen

-Indian Railways: रक्षाबंधन ( Raksha Bandhan 2020 ) पर यात्रा को सुगम बनाने के लिए रेलवे की ओर से कई स्पेशल ट्रेनों ( New Trains ) का संचालन किया जाएगा।-कोरोना वायरस के चलते ट्रेनों में वेटिंग को लेकर पहले जैसी माहामारी नहीं है। -रेलवे के मुताबिक, त्योहारों के सीजन में रेल मंत्रालय 90 के करीब नई पैसेंजर ट्रेनें संचालित करने की तैयारी कर रहा है। -हालांकि, इस प्रस्ताव को फिलहाल गृह मंत्रालय की मंजूरी मिलना अभी बाकी है।

Indian Railways special trains on raksha bandhan 2020 irctc update

Indian Railways: रक्षाबंधन पर ट्रेनों में नहीं रहेगी मारामारी, रेलवे चला रहा कई Special Trains

नई दिल्ली।
Indian Railways: रक्षाबंधन ( Raksha Bandhan 2020 ) पर यात्रा को सुगम बनाने के लिए रेलवे की ओर से कई स्पेशल ट्रेनों ( New Trains ) का संचालन किया जाएगा। हालांकि, कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के चलते ट्रेनों में वेटिंग को लेकर पहले जैसी माहामारी नहीं है। फिर भी यात्रियों की सुरक्षा के लिए देशभर में स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया जाएगा। रेलवे के मुताबिक, त्योहारों के सीजन में रेल मंत्रालय 90 के करीब नई पैसेंजर ट्रेनें संचालित करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि, इस प्रस्ताव को फिलहाल गृह मंत्रालय की मंजूरी मिलना अभी बाकी है। बता दें कि रक्षाबंधन पर उत्तर पश्चिम रेलवे के हिस्से में 10 ट्रेनों का संचालन हो रहा है। लेकिन, यात्रियों की संख्या को देखते हुए काफी कम है। ऐसे में पांच और स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है।

IRCTC की वेबसाइट में होने जा रहा बड़ा बदलाव, अब ऐसे बुक होंगे Train Ticket

आसानी से मिलेगा कंफर्म टिकट
त्योहारों ( Festival ) के सीजन में ट्रेन में सफर करने वालों को आसानी से कंफर्म टिकट मिल सकेगा। क्योंकि, ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि, कोरोना संकट के बीच रेल मंत्रालय गृह मंत्रालय की सहमति के बाद ही ट्रेनें चलाने का काम कर रहा है। बता दें कि देशभर में 230 पैसेंजर ट्रेनों को चलाया जा रहा है।

120 दिन पहले होगी टिकट बुक
रेलवे की ओर बताया गया कि नई ट्रेनों के संचालन के बाद यात्री 120 दिन आगे तक की यात्रा के लिए टिकट बुक करा सकेंगे। इसके तहत प्रीमियम और तत्काल बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। 1 अगस्त से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से टिकट बुकिंग शुरू हो सकेंगे। लेकिन, नई ट्रेनों के प्रस्ताव केवल कुछ ही मार्गों के लिए ही हैं।

IRCTC Update: त्योहार पर यात्रियों को बड़ा झटका, रेलवे ने कई ट्रेनों को किया कैंसिल, देखें List

यहां चल सकती है नई ट्रेन
1- अजमेर-सियालदाह एक्सप्रेस 2- जयपुर-चेन्नई सुपरफास्ट 3- जोधपुर-वाराणसी मरुधर एक्सप्रेस 4- जयपुर-दिल्ली डबल डेकर एसी स्पेशल 5- उदयपुर-हरिद्वार एक्सप्रेस
कैसे बुक करें टिकट:- Confirm Train Ticket के लिए IRCTC App और Website से ऐसे करें Book

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो