Confirm Train Ticket के लिए IRCTC App और Website से ऐसे करें Book

  • IRCTC App और Website से बुक करें Confirm Train Ticket
  • Train सेलेक्ट करते समय इन बातों का रखें ध्यान
  • Online भुगतान करे लिए कार्ड का करें इस्तेमाल

By: Pratima Tripathi

Published: 21 May 2020, 01:40 PM IST

नई दिल्ली। देशभर में 1 जून से 200 ट्रेन चलाई जाएंगी। ऐसे में रेल यात्री टिकट की बुकिंग सिर्फ IRCTC Rail Connect App या IRCTC Website से ही कर ( Book Train Ticket Online ) सकते हैं। बता दें कि IRCTC App को Google Play Store या iOS स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप या वेबसाइट से टिकट को अधिकतम 30 दिन पहले ही बुक ( IRCTC Ticket Booking Rules ) कर सकते हैं, जबकि पहले 120 दिन पहले बुक करने की लिमिट थी। इसके अलावा हर यात्री के स्मार्टफोन में Aarogya Setu ऐप का होना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर ऐप आपके फोन में नहीं होगा तो आपको स्टेशन पर ही उसे डाउनलोड करना होगा तभी यात्रा कर पाएंगे।

चलिए मोबाइल और लैपटॉप से ऑनलाइन कन्फर्म Train Ticket बुक करने का आसान तरीका बताते हैं जिससे की आपको परेशान न होना पड़े। ध्यान रहे कि बुकिंग के दौरान इंटरनेट स्पीड, IRCTC लॉगिन पासवर्ड और यात्री की पूरी डीटेल को अपने पास रखें।

How to Book Online Confirmed Train Ticket

इसके लिए सबसे पहले irctc.co.in पर लॉगिंग करें और यहां अपना आईडी पासवर्ड एंटर करें। इसके बाद कैप्चा एंटर करके IRCTC की वेबसाइट पर 'Book Your Ticket' ऑप्शन पर जाएं और वहां जरूरी डीटेल्स एंटर करें जैसे- डेस्टिनेशन स्टेशन और ट्रैवल डेट । इसके बाद Find Trains पर क्लिक करके ये पता करें कि आप जहां जाने वाले हैं वहां के लिए कौन-कौन से ट्रेन चल रही है।

Train सेलेक्ट करते समय इन बातों का रखें ध्यान

इसके बाद ट्रेन सेलेक्ट करें और जिस क्लास में आपको सफर करना है उसे चुनें। इसके बाद check availability & Fare पर क्लिक करके सीट और किराया की जानकारी लें। इसके बाद टिकट को बुक करने के लिए Book Now पर क्लिक करें। जहां आपको अपना नाम, जेंडर, सीट और उम्र समेत कई जानकारी भरनी होगी। इसके बाद मोबाइल पर टिकट की जानकारी हासिल करने के लिए अपना मोबाइल नंबर भरना होगा और फिर Continue booking पर क्लिक करें।

BSNL का 18 रुपये वाला प्लान लॉन्च, हर दिन मिलेगा 1.8GB Data और Free Calling

Online Payment

इस पूरी प्रक्रिया के बाद पेमेंट का ऑप्शन आएगा, जहां आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे- क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलिट, आईआरसीटीसी वॉलिट । इनमें से आप अपनी सुविधा के मुताबिक कोई भी विकल्प को चुन सकते हैं। अगर पहले से आपके IRCTC वॉलिट में राशि है तो उससे भुगतान कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इससे पेमेंट करने से कन्फर्म टिकट मिलने के चांस बढ़ जाते हैं। पेमेंट करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको टिकट कन्फर्म हुआ या नहीं, इसकी जानकारी मिलेगी। इसके अलावा मैसेज और ईमेल के जरिए भी टिकट की जानकारी मिल जाएगी।

Show More
Pratima Tripathi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned