scriptIndian Railways Start special train for Holi Festival from second march | Holi पर भारतीय रेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा, चलाई जाएंगी कई स्पेशल ट्रेनें | Patrika News

Holi पर भारतीय रेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा, चलाई जाएंगी कई स्पेशल ट्रेनें

  • Holi Festival को लेकर भारतीय रेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा
  • कई स्पेशल ट्रेनें चलाकर देगी घर पहुंचने की सुविधा
  • माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए भी चलाई जा रही हैं स्पेशल ट्रेनें

नई दिल्ली

Published: March 02, 2021 11:11:37 am

नई दिल्ली। होली का त्योहार ( Holi festival ) नजदीक है। जाहिर हर को इस त्योहार को अपने घर पर मनाना चाहेगा। यही वजह है कि भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) होली के इस त्योहार को ध्यान में रखते हुए यात्रियों को बड़ा तोहफा दे रही है।
Special train
होली को लेकर रेलवे ने शुरू की कई स्पेशल ट्रेनें
रेलवे ने त्योहार के इस मौके पर कई स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी की है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग जो काम या किसी अन्य वजह से अपने घरों से बाहर रहते हैं वे समय पर घर पहुंच कर इस त्योहार को धूमधाम से मना सकें। आइए जानते हैं किन शहरों के यात्रियों को इन स्पेशल ट्रेनों का फायदा मिलेगा।
स्पेस में बनने जा रहा दुनिया पहला लग्जरी होटल, रेस्त्रा, स्पा से लेकर सिनेमा तक मिलेंगी कई सारी आधुनिक सुविधाएं

होली पर यात्रियों को घर पहुंचाने के लिए रेलवे ने कई दिशाओं में स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इनमें मुख्य रूप से लखनऊ-छपरा, छपरा-फर्रुखाबाद, दिल्ली-जोधपुर, लखनऊ-चंडीगढ़ और अहमदाबाद-श्री माता वैष्णों देवी कटड़ा के बीच चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं। सभी ट्रेनें आरक्षित श्रेणी वाली हैं।
दिल्ली से जोधपुर के लिए स्पेशल ट्रेन मंगलवार से चलना शुरू हो गई। ट्रेन संख्या 09457 पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रोज रात 9:20 बजे जोधपुर रवाना होगी। वापसी दिशा में यह ट्रेन 09457 जोधुपर से दिल्ली के लिए रोज रात 8:10 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 6:30 बजे दिल्ली पहुंचेगी।
इस दौरान ट्रेन- गोटन, मेडता रोड, डेगाना, मकराना, कूचामन सिटी, जयपुर, दौसा, बांदीकुई, अलवर, रेवाड़ी, पटौदी रोड, गढ़ी हरसरू और गुरुग्राम जैसे शहरों के स्टेशनों रुकेगी।


चंडीगढ़ से लखनऊ के लिए स्पेशल ट्रेन भी 2 मार्च से चलेगी। ट्रेन नंबर - 05012 रोजाना शाम 5:15 बजे चलेगी और अगले दिन लखनऊ सुबह 9:10 बजे पहुंचेगी।
लखनऊ से चंडीगढ़ के लिए यह ट्रेन रात के 11:55 बजे चलेगी और अगले दिन दोपहर 3 बजे चंडीगढ़ पहुंचेगी। इस दौरान रास्ते में ये ट्रेन- अंबाला छावनी, जगाधरी कारखाना, यमुनानगर जगाधरी, सहारनपुर, रुड़की, मौजम्मपुर नारायण, बासी किरतपुर, बिजनौर, हल्दौर, चांद सियाऊ, मंडी धनौरा, गजरौला, अमरोहा, मुरादाबाद, चंदौसी, शाहजहांपुर और हरदोई स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी।
4 मार्च से ये ट्रेनें होंगी शुरू
चार मार्च को ट्रेन नंब 05054/05053 लखनऊ-छपरा-लखनऊ सप्ताह में चार दिन चलेगी। मार्ग में यह ट्रेन बादशाहनगर, गोमती नगर, फैजाबाद, अयोध्या, शाहगंज, जौनपुर, वाराणसी, औनरीहार, गाजीपुर सिटी, युसुफपुर, बलिया और सुरेमनपुर स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी।
इसी तरह ट्रेन संख्या 05083/05084 छपरा-फर्रुखाबाद-छपरा मंगलवार से अग्रिम सूचना तक सप्ताह में चार दिन चलेगी। ये ट्रेन भी रास्ते में 12 से ज्यादा शहरों को कवर करेगी।

पीएम मोदी ने लगवाई वैक्सीन तो इस दिग्गज नेता ने दिया अजीब बयान, कह दी इतनी बड़ी बात
वैष्णो देवी के भक्तों को भी मौका
वैष्णो देवी के भक्तों के लिए भी रेलवे ने स्पेशल ट्रेन शुरू की है। ये 3 मार्च से ट्रेन संख्या 09415/09416 अहमदाबाद-श्री माता वैष्णों देवी कटड़ा-अहमदाबाद साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चलेगी।
रास्ते में ये ट्रेन- साबरमती, मेहसाणा, पालनपुर, आबू रोड, फालना, रानी, मारवाड़, ब्यावर, अजमेर, किशनगढ़, फुलेरा, जयपुर, गांधीनगर जयपुर, दौसा, बांदीकुई, अलवर, खैरथल, रेवाड़ी, भिवानी, हिसार, सिरसा, बठिंडा, फिरोजपुर, जालंधर सिटी, ब्यास, अमृतसर, बटाला, जम्मू तवी और ऊधमपुर स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में रुकेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

मनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.