scriptWorld First Luxury Hotel will built in Space with restaurants spa and cinema hall facilities | स्पेस में बनने जा रहा दुनिया का पहला लग्जरी होटल, रेस्तरां से लेकर स्पा और सिनेमा हॉल रहेगा मौजूद | Patrika News

स्पेस में बनने जा रहा दुनिया का पहला लग्जरी होटल, रेस्तरां से लेकर स्पा और सिनेमा हॉल रहेगा मौजूद

  • धरती के बाहर बनने जा रहा दुनिया का पहला होटल
  • इस होटल में होंगी तमाम लग्जरी सुविधाएं
  • 400 लोगों के लिए कमरे भी होंगे

नई दिल्ली

Updated: March 02, 2021 10:13:17 am

नई दिल्ली। देश और दुनिया में आपने कई तरह के होटलों के बारे में सुना और देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब स्पेस ( Space )यानी अंतरिक्ष में भी एक लग्जरी होटल( Luxury Hotel ) बनने जा रहा है।
धरती के बाहर बनने वाला ये पहला होटल होगा। खास बता यह है कि इस होटल में स्पा से लेकर सिनेमा हॉल तक सबकुछ एक छत के नीचे मिलेगा। आईए जानते हैं कैसा होगा ये होटल और क्या-क्या सुविधाएं होंगी शामिल।
Luxury Hotel in Space
स्पेस में बनेगा लग्जरी होटल ( तस्वीर सो. ओएसी)
सबकुछ योजना के मुताबिक रहा तो अब से चार साल बाद 2025 में धरती की निचली कक्षा में दुनिया का पहला धरती के बाहर होटल बनकर तैयार होगा।

देश में बनने जा रहा है पहला आइस टनल! रियल लाइफ के फुनसुक वांगड़ू ने बताई जगह और वजह
space1.jpg होटल में ये होगा खास
इस लग्जरी होटल में जोरदार सुविधाएं होंगी। इनमें रेस्तरां तो होंगे ही, इसके अलावा सिनेमा, स्पा और 400 लोगों के लिए कमरे भी होंगे। वोयेजर स्टेशन के होटेल में कई ऐसे फीचर होंगे जो क्रूज शिप की याद दिला देंगे। रिंग के बाहरी ओर कई पॉड अटैच किए जाएंगे और इनमें से कुछ पॉड NASA या ESA को स्पेस रिसर्च के लिए बेचे भी जा सकते हैं।
ऐसे तैयार होगा होटल
ऑर्बिटल असेंबली कॉर्पोरेशन (OAC) का वोयेजर स्टेशन 2027 तक तैयार हो सकता है। यह स्पेस स्टेशन एक बड़ा सा गोला होगा और आर्टिफिशल ग्रैविटी पैदा करने के लिए घूमता रहेगा। यह ग्रैविटी चांद के गुरुत्वाकर्षण के बराबर होगी।
ऐसे आया होटल का विचार
कक्षा में चक्कर लगाते स्पेस स्टेशन का कॉन्सेप्ट 1950 के दशक में नासा के अपोलो प्रोग्राम से जुड़े वर्नर वॉन ब्रॉन का था। वोयेजर स्टेशन उससे कहीं ज्यादा बड़े स्तर का है। गेटवे फाउंडेशन के लॉन्च के साथ यह पहली बार 2012 में लोगों के सामने आया।
पीएम मोदी के वैक्सीन लगवाने के बाद इस दिग्गज नेता ने दिया अजीब बयान, कह दी इतनी बड़ी बात

90 मिनट में पूरा होगा धरती का चक्कर
यह स्टेशन हर 90 मिनट पर धरती का चक्कर पूरा करेगा। पहले इसका एक प्रोटोटाइप स्टेशन टेस्ट किया जाएगा। इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन की तरह फ्री-फ्लाइंग माइक्रोग्रैविटी फसिलटी को टेस्ट किया जाना है।
जिन लोगों को यहां लंबे वक्त के लिए रहना होगा, उनके लिए ग्रैविटी चाहिए होगी। इसलिए रोटेशन बेहद अहम है।

आपको बता दें कि जब टेस्ट पूरा होगा तो STAR यानी स्ट्रक्चर ट्रूस असेंबली रोबॉट इसका फ्रेम तैयार करेगा।
इसे बनाने में दो साल का वक्त लग सकता है और स्पेस में तैयार करने में तीन दिन।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

आज से वैक्सीनेशन सेंटर में उपलब्ध होंगे कॉर्बेवैक्स टीके, जानिए दूसरी डोज के कितने बाद लगेगाGujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, स्टाफ सहित 27 लोग थे मौजूद, सभी सुरक्षितत्रिपुरा कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन पर जानलेवा हमला, गंभीर रूप से हुए घायलबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाSCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'बिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.