Train में सफर करने वाले यात्रियों को अब मिलेगा फ्री हैंड सेनेटाइजर, Railway की अनूठी पहल

-देशभर में कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेनों ( Special Train ) का संचालन किया जा रहा है।
-स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ( Indian Railways ) ने कई कदम उठाए हैं।
-इसी कड़ी में अब रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वालों को फ्री हैंड सेनेटाइजर ( Free Hand Sanitizer ) उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।
-इसके लिए मध्य रेलवे के मुंबई डिवीजन ( Mumbai Division ) ने हेल्थ हाइजीन निर्माता कंपनी गोदरेज ( Godrej ) कंज्यूमर प्रोडक्ट लिमिटेड से साझेदारी की है।

नई दिल्ली
देशभर में कोरोना संकट ( coronavirus ) के बीच रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेनों ( Special Train ) का संचालन किया जा रहा है। स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ( Indian Railways ) ने कई कदम उठाए हैं। इसी कड़ी में अब रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वालों को फ्री हैंड सेनेटाइजर ( Free Hand Sanitizer ) उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

इसके लिए मध्य रेलवे के मुंबई डिवीजन ( Mumbai Division ) ने हेल्थ हाइजीन निर्माता कंपनी गोदरेज ( Godrej ) कंज्यूमर प्रोडक्ट लिमिटेड से साझेदारी की है। इससे ट्रेन के यात्रियों को हैंड सेनेटाइजर पाउच फ्री में बांटा जाएगा। साथ ही ट्रेनों के उन हिस्से को भी सेनेटाइज किया जाएगा, जहां यात्रियों का एक्सपोजर होता है। रेलवे को गोदरेज की तरफ से सेनेटाइजर और स्प्रे उपलब्ध कराया जाएगा।

IRCTC Update: रक्षाबंधन पर रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, यात्रियों के लिए बढ़ाई ट्रेनें, नहीं करना होगा इंतजार

यात्रियों की सुरक्षा के लिए कदम
सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिवीजन में सीनियर डीसीएम गौरव झा ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला लिया गया है। योजना के तहत मुंबई से संचालित होने वाली 370 लोकल ट्रेन और 30 लंबी दूरी की विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेन में सफर के दौरान सभी यात्रियों को हैंड सैनिटाइजर का पाउच दिया जाएगा। इनमें दिल्ली, दराबाद, बेंगलुरू, पटना, कोलकाता, चेन्नई जाने वाली ट्रेनें शामिल है। यात्रियों के अलावा रेलवे के कर्मचारियों को भी गोदरेज साबुन बांटा जाएगा।

बड़ा बदलाव : 2024 तक पूरी तरह से बिजली से चलने वाला पहला रेल नेटवर्क बनेगा भारतीय रेलवे

ट्रेनों में होगा छिड़काव
गौरव झा ने बताया कि ट्रेनों में disinfectant spray का छिड़काव किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिविजन के सभी रेलवे स्टेशनों पर हैंड सेनीटाइजर पाउच बांटे जाएंगे। इस मामले में गोदरेज सीईओ सुनील कटारिया ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए उन्होंने रेलवे से हाथ मिलाया है। डिसइंफेक्ट स्प्रे का छिड़काव से 99.9 फीसदी जर्म और बैक्टीरिया का खात्मा हो जाता है।

coronavirus
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned