scriptInternational Yoga Day 2020: कोरोना संकट के बीच ‘योग फ्रॉम होम, थीम के साथ मनेगा योग दिवस | International Yoga Day Celebrate with Yoga from home theme amid Corona crisis | Patrika News

International Yoga Day 2020: कोरोना संकट के बीच ‘योग फ्रॉम होम, थीम के साथ मनेगा योग दिवस

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2020 12:15:16 pm

इस बार Yoga at Home थीम पर मनाया जाएगा International Yoga Day 2020
PM Modi ने 2014 में UN में योग के फायदों के बारे में जागरूक किया था
2015 से पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है Yoga Day, इस बार 6वां योग दिवस

International Yoga Day 2020

International Yoga Day 2020

नई दिल्ली। दुनियाभर में इस रविवार यानी 21 जून को 6वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ( International Yoga Day 2020 ) मनाया जाएगा। योग एक प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जिसकी जड़ें भारत में हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में कला के अभ्यास के कई लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन 21 जून 2015 से मनाया जा रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने संयुक्त राष्ट्र ( United Nations ) महासभा में अपने 2014 के संबोधन में प्रस्तावित किया कि योग को मनाने और अभ्यास करने के लिए एक दिन को विश्व स्तर पर मान्यता दी जानी चाहिए।
मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि योग भारत की प्राचीन परंपराओं का एक अमूल्य उपहार है। योग मन और शरीर, विचार और क्रिया की एकता की समग्रता का प्रतीक है।

उन्होंने कहा योग केवल व्यायाम नहीं है, यह अपने आप को, दुनिया और प्रकृति के साथ एकता की भावना की खोज करने का एक तरीका है।
इसलिए चुना गया 21 जून
पीएम मोदी ने योग को मनाने के लिए 21 जून का दिन चुना क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में ग्रीष्मकालीन संक्रांति बनाता है और यह वर्ष का सबसे लंबा दिन है।
पहली बार योग दिवस पर मोदी और 84 देशों के गणमान्य लोगों ने नई दिल्ली के राजपथ पर 35 मिनट तक 21 आसन किए।

बने दो रिकॉर्ड
दिन ने दो रिकॉर्ड बनाने का काम देखा। एक अब तक के सबसे बड़े योग वर्ग के लिए था और दूसरा सबसे अधिक देशों ने हिस्सा लिया था।
इस बार योग दिवस की थीम
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 का विषय योग फॉर हेल्थ – योगा एट होम है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, जबकि COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए सामाजिक दूर के उपायों ने योग संस्थानों को बंद कर दिया है, चिकित्सकों ने घरेलू अभ्यास और ऑनलाइन संसाधनों की ओर रुख किया है। विषय पर प्रकाश डाला गया है कि अनिश्चितता और अलगाव के तनाव से निपटने के लिए योग एक शक्तिशाली हथियार बनने के साथ शारीरिक कल्याण को बनाए रखने में मददगार साबित होता है।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कैसे मनाया जा रहा है
COVID-19 महामारी के बीच अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए, भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने योगा एट होम, योगा विद फैमिली ’नामक एक अभियान शुरू किया है ताकि लोगों को इसका अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। और वे स्वस्थ रहें।
रिपोर्ट में कहा गया है कि सत्र का नेतृत्व एक ट्रेनर द्वारा किया जाएगा और दूरदर्शन पर 21 जून को सुबह 6.30 बजे से प्रसारित किया जाएगा।

मैसूरु के योग महासंघ के साथ मैसूरु जिला प्रशासन एक कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संगठन (INO) भी अपने घरों से एक कार्यक्रम के साथ योग दिवस मनाएंगे। 21 जून को सुबह 7 बजे “घर से योग, परिवार के साथ योग” गतिविधि के माध्यम से धर्मशाला (कर्नाटक) के एसडीएम समूह द्वारा भी इस दिन को मनाया जाएगा।
आयुष मंत्रालय (MoA) और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) द्वारा संयुक्त रूप से एक वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता की भी घोषणा की गई। इसका उद्देश्य लोगों के जीवन पर योग के परिवर्तनकारी प्रभाव को उजागर करना है।
कोरोना और महामारी के बीच योग गुरु बाबा रामदेव के साथ टेक्सास और अन्य अमरीकी राज्यों के योग उत्साही भी अपने घरों की सुरक्षा से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 मनाएंगे।

सुबह 10 बजे से दो घंटे का लाइव प्रोग्राम ह्यूस्टन में भारत के महावाणिज्यदूत आर्यम आर महाजन द्वारा एक उद्घाटन समारोह और संक्षिप्त टिप्पणी के साथ शुरू होगा। वर्चुअल सेशन को CGI ह्यूस्टन फेसबुक पेज और इंडिया हाउस के फेसबुक पेज पर लाइव प्रसारण किया जाएगा।
टेक्सास में सैन एंटोनियो 20 जून को एक पूरे दिन ” योगाथॉन ” के साथ जश्न मनाएगा, जिसे लाइव प्रसारित किया जाएगा।
ऑल इंडिया रेडियो की वेबसाइट के अनुसार, डच सेना और पुलिस के जवान भी सीओवीआईडी -19 प्रतिबंधों के मद्देनजर रविवार को नीदरलैंड में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दौरान योग आसनों का प्रदर्शन करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो