scriptIT मंत्री रविशंकर प्रसाद और शशि थरूर का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक, कांग्रेस ने कहा- मांगा जाएगा जवाब | IT Minister Ravi Shankar Prasad and Shashi Tharoor's Twitter Account Blocked For 1 Hours | Patrika News

IT मंत्री रविशंकर प्रसाद और शशि थरूर का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक, कांग्रेस ने कहा- मांगा जाएगा जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2021 09:51:05 pm

Submitted by:

Anil Kumar

ट्विटर ने एक बड़ा और हैरान करने वाला कदम उठाते हुए केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद के ट्विटर अकाउंट को एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया। साथ ही ट्विटर ने कांग्रेस नेता शशि थरूर के अकाउंट को भी ब्लॉक कर दिया। बाद में दोनों के अकाउंट को बहाल कर दिया।

ravi-shankar-prasad-twitter.jpg
IT Minister Ravi Shankar Prasad and Shashi Tharoor's Twitter Account Blocked For 1 Hours

नई दिल्ली। इन्फॉर्मेशन और टेक्नोलॉजी को लेकर भारत में लागू नए नियमों के बाद से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों और सरकार के बीच विवाद बढ़ गया है। इसी विवादों के बीच इसी महीने के शुरुआत में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत के ट्विटर अकाउंट से ट्विटर ने ब्लू टिक हटा दिया था, जिसको लेकर काफी विवाद भी हुआ। हालांकि बाद में ट्विटर ने सफाई देते हुए ब्लू टिक को बहाल कर दिया।

अब एक बार फिर से ट्विटर ने एक बड़ा और हैरान करने वाला कदम उठाते हुए केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद के ट्विटर अकाउंट को ही ब्लॉक कर दिया। जिसके बाद से चारो तरफ हलचल मच गया। इतना ही नहीं, इस हलचल के बीच ट्विटर ने कांग्रेस नेता शशि थरूर के अकाउंट को भी ब्लॉक कर दिया।

यह भी पढ़ें
-

ट्विटर इंडिया को संसदीय समिति का सख्त संदेश, कहा- भारतीय कानून का करना होगा पालन


हालांकि, विवाद बढ़ता देख ट्विटर ने दोनों के अकाउंट को पुनः बहाल कर दिया। इस संबंध में खुद शशि थरूर ने जानकारी देते हुए वीडियो शेयर किया है। थरूर ने कहा है कि इस मामले में ट्विटर से जवाब मांगा जाएगा। मालूम हो कि ट्विटर ने शुक्रवार को अमरीकी कानून के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के ट्विटर अकाउंट को एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था।

ट्विटर से मांगा जाएगा जवाब: शशि थरूर

कांग्रेस नेता और आईटी पर संसदीय समिति के अध्यक्ष शशि थरूर ने रविशंकर प्रसाद के ट्वीट को साझा करते हुए लिखा, ''रवि जी मेरे साथ भी यही हुआ। डीएमसीए हाईपर एक्टिव हो रहा है। ट्विटर की ओर से इस ट्वीट को हटा दिया गया, क्योंकि इस वीडियो पर बोनीएम सॉन्ग ''Rasputin'' का कॉपीराइट है।'' शशि थरूर ने #DanceIsNotJihad के साथ बताया कि उनका अकाउंट को अनलॉक कर दिया गया है।

इस पूरे मामले पर शशि थरूर ने कहा, ''सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन के तौर पर मैं कह सकता हूं कि हम ट्विटर इंडिया से रविशंकर प्रसाद और मेरा अकाउंट ब्लॉक करने और भारत में संचालन के नियमों और प्रक्रिया पर सफाई मांगेंगे।''

ravishankar.png

रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर लगाए आरोप

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर पर आरोप लगाते हुए आड़े हाथों लिया। उन्होंने स्वदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo पर लिखते हुए कहा ट्विटर का यह कदम आईटी नियमों का घोर उल्लंघन है क्योंकि मेरे अकाउंट को ब्लॉक करने से पहले नोटिस देने में विफल रही। हालांकि, चेतावनी के बाद अकाउंट पर लगी रोक हटा ली।

यह भी पढ़ें
-

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और मोहन भागवत समेत RSS के कई नेताओं के ब्लू टिक हटाने पर Twitter ने दी सफाई

उन्होंने कहा, यह साफ है कि ट्विटर की मनमानी, असहनशीलता को लेकर मैंने जो टिप्पणियां की और खासकर टीवी चैनलों को दिए साक्षात्कार के हिस्से जो साझा किए गए उसके जबर्दस्त प्रभाव से ट्विटर की खिसियाहट देखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें :-

रवि शंकर प्रसाद ने कहा ''दोस्तों! आज कुछ बहुत ही अनूठा हुआ। ट्विटर ने अमरीका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट अधिनियम के कथित उल्लंघन के आधार पर करीब एक घंटे तक मेरे ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक कर दिया और बाद में इसपर लगी रोक हटाया। मालूम हो कि इससे पहले केंद्र सरकार ने देश के नए आईटी नियमों का पालन न करने को लेकर ट्विटर को कड़ी फटकार लगाई है और स्पष्ट कहा है कि भारत के हर नियम का पालन करना अनिवार्य है।

ट्रेंडिंग वीडियो