JEE MAINS 2020: जल्द सामने आएंगे परिणाम, 27 सितंबर को छात्र जेईई एडवांस की परीक्षा देंगे

Highlights

  • परीक्षा के लिए 8.58 लाख छात्रों ने फॉर्म भरा था, इनमें से 82 प्रतिशत छात्र शामिल हुए।
  • दस सितंबर को जेईई मेंस (JEE MAINS 2020) के परिणाम घोषित होंगे, 11 से 17 सितंबर के बीच जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

नई दिल्ली। इंजीनियरिंग की सबसे बड़ी परीक्षा (JEE MAINS 2020) का रविवार को आखिरी पेपर था। परीक्षा के लिए 8.58 लाख छात्रों ने फॉर्म भरा था। इनमें से 82 प्रतिशत से अधिक छात्र जेईई की परीक्षा में बैठे। उन्हें नतीजों के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जेईई परीक्षाओं का परिणाम 10 सितंबर को घोषित कर दिया जाएगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद जेईई एडवांस की परीक्षा ली जाएगी।

जेईई मेन परीक्षा के परिणामों को घोषित करने के बाद 11 सितंबर से 17 सितंबर तक छात्रों को जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जेईई एडवांस की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 20 सितंबर को जारी होंगे। जेईई एडवांस में जेईई मेन के नतीजो के तहत 2.5 लाख छात्रों को परीक्षा देने का मौका मिल सकेगा।

27 सितंबर को जेईई एडवांस की परीक्षा को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 10 लाख मास्क और 6 हजार लीटर से अधिक सेनिटाइजर का इंतजाम किया है। परीक्षा केंद्रो में घुसने से पहले छात्रों को सेनिटाइजर और मास्क निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

दिल्ली जेईई मेन परीक्षा में शामिल छात्रों का कहना है कि कोरोना के इस दौर में में परीक्षा केंद्रों तक जाकर टेस्ट में शामिल होना एक कठिन चुनौती थी। इस कारण परिवार वाले काफी डरे हुए हैं। छात्रों ने उम्मीद जताई है कि जिस तरह से पहला दौर पार हो गया है। वैसे ही एडवांस परीक्षा में भी वे हम शामिल हो सकेंगे।

शिक्षा मंत्रालय के सचिव अमित खरे का कहना है कि देश भर में जेईई की परीक्षाओं को कराया गया है। इस सफल आयोजन के लिए वे राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी और विभिन्न राज्य सरकारों का आभार प्रकट करते हैं। देशभर में जेईई मेन की परीक्षा 1से 6 सितंबर के बीच हुई। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सावधानियों का खास ख्याल रखा गया। यह परीक्षाएं दस अलग-अलग शिफ्ट में हुईं हैं।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned