scriptकेजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, अब 12 घंटे तक खुली रहेंगी Liquor Shop , ये रहा नया Time Table | Kejriwal Government Big Decision on Liquor Shop | Patrika News

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, अब 12 घंटे तक खुली रहेंगी Liquor Shop , ये रहा नया Time Table

Published: Aug 07, 2020 02:23:32 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

कोरोना वायरस (coronavirus) और लॉकडाउन ( India Lockdown ) के कारण राजस्व को जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई के लिए केजरीवाल सरकार ( Kejriwal Government ) ने बडा़ कदम उठाया है। राष्ट्रीय राजधानी में शराब की दुकानों ( Liquor Shop ) को अब 12 घंटें तक खोलने का फैसला लिया गया है।

wine.jpgKejriwal Government Big Decision on Liquor Shop

दिल्ली सरकार ने शराब की दुकानों को लेकर बड़ा फैसला लिया है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (coronavirus) के कारण पूरी दुनिया त्रस्त है। भारत ( coronavirus in India ) में भी इस महामारी का व्यापक असर पड़ा है। COVID-19 के कारण काफी समय तक देश में लॉकडाउन ( India Lockdown ) लागू रहा, जिसके कारण देश के साथ-साथ राज्य की अर्थव्यवस्था ( Economy ) भी पूरी तरह से चरमचरा गई। हालांकि, एक जून से देश में Unlock का अगाज हो चुका है। ताकि, धीरे-धीरे जीवन को पटरी पर लाया जा सका है। वहीं, अपना राजस्व बढ़ाने के लिए दिल्ली सराकर ( Delhi Government ) ने बड़ा फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में शराब की दुकानें ( Liquor Shop ) अब 12 घंटे तक खुली रहेंगी।
Delhi में अब 12 घंटे खुलेंगी शराब की दुकानें

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली ( Liquor Shop In Delhi ) में पहले शराब की दुकानें सुबह 10 बजे से लेकर रात के नौ बजे तक खुली रहती थी। वहीं, अब एक घंटे का समय और बढ़ा दिया गया है। मतलब, दिल्ली में शराब की दुकानें अब सुबह 10 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक खुली रहेंगी। एक्साइज डिपार्टमेंट ( Excise Department ) की ओर से इस बाबत आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से राजस्व में वृद्धि होगी। गौरतलब है कि शराब की दुकानों से दिल्ली सरकार (Delhi Government) को हर महीने तकरीबन पांच सौ करोड़ रुपए का राजस्व मिलता था। लेकिन, लॉकडाउन (India Lockdown) के कारण स्थिति काफी चरमचरा गई थी। मामला इतना बिगड़ा गया था कि राजस्व आना पूरी तरह से बंद ही हो गया था। वहीं, मई महीने में राज्यों सरकारों की अपील पर शराब की दुकानें खोलने की इजाजत दी गई थी।
राजस्व बढ़ाने के लिए केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

लॉकडाउन (Lockdown) के बाद जब दोबारा शराब की दुकानें ( Liquor Shop ) खुली तो सरकार ने 70 फीसदी टैक्स लगा दिया था। इससे महज 15 दिनों में सरकार को एक सौ करोड से ज्यादा का राजस्व मिला था। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली सरकार ( Delhi Government ) ने लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान हुए घाटे का भरपाई करने के लिए शराब की दुकानों को खोलने की समय अवधि बढ़ा दी है। देखना यह होगा इस घंटे से सरकार को कितना राजस्व मिलता है। इधर, केजरीवाल सरकार ने होटल, जिम और साप्ताहिक बाजार खोले जाने की अनुमति के लिए दोबारा केंद्र सरकार के पास फाइल भेजी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो