scriptकेरल सरकार का बड़ा फैसला, श्रद्धालुओं के लिए नहीं खुलेगा सबरीमाला मंदिर | Kerala Govt big decision Sabarimala temple will not open for devotees due to corona | Patrika News

केरल सरकार का बड़ा फैसला, श्रद्धालुओं के लिए नहीं खुलेगा सबरीमाला मंदिर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 11, 2020 05:36:47 pm

Coronavirus संकट के बीच Kerala Govt ने उठाया बड़ा कदम
Sabarimala Temple अब Devotees के लिए नहीं खुलेगा
19 जून को होने वाले पर्व को भी किया गया रद्द

Sabarimala Temple will not open for devotees

Sabarimala Temple will not open for devotees

नई दिल्ली। कोरोना संकट ( coronavirus ) के बीच केरल सरकार ( Kerala Govt ) का बड़ा फैसला सामने आया है। दरअसल इस महीनें भगवान अयप्पा मंदिर यानी सबरीमामला मंदिर ( Sabarimala Temple ) खोला जाना था। लेकिन अब सरकार के नए फैसले के मुताबिक मंदिर को खोलने का फैसला टाल दिया गया है।
मंदिर खोलने के फैसले को टालने की जानकारी खुद देवास्वोम मंत्री कदाकमपल्ली सुरेंद्रन ने दी है। उन्होंन कहा है कि 19 जून से शुरू होने वाले सबरीमाला मंदिर के पर्व को भी रद्द कर दिया गया है। ये फैसला मंदिर के ट्रस्ट के साथ हुई बैठक में लिया गया।
मुख्य पुजारी ने लिखा था पत्र
दरअसल 25 मार्च को देशभर में लगाए गए लॉकडाउन के साथ ही सबरीमाला मंदिर को बंद कर दिया गया था। अभी दो दिन पहले ही मंदिर के मुख्य पुजारी ने ट्रस्ट को पत्र लिखकर मंदिर न खोलने का अनुरोध किया था।
हालांकि अन्य मंदिरों की तरह ही केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर को भी खोलने की तैयारियां शुरू कर दी गई थीं। लेकिन कोविड-19 के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार और ट्रस्ट की ओर से ये फैसला लिया गया है।
मानसून को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, देश के कई राज्यों में अगले कुछ घंटों में होगी झमाझम बारिश
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz50o?autoplay=1?feature=oembed
भाजपा उठा चुकी सवाल
करेल सरकार के फैसले लेने से पहले ही भारतीय जनता पार्टी इसको लेकर सवाल उठा चुकी है। दरअसल भाजपा ने मंदिर को खोलने की तैयारियों को लेकर सरकार की आलोचना भी की थी।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन ने कहा था कि सरकार आखिर क्यों सबरीमाला को खोलने के लिए उत्सुक है, जबकि राज्य में सारे चर्च और मस्जिद बंद हैं।

सुरेंद्रन ने कहा था कि, मंदिरों को खोलना शराब की दुकानों को खोलने जैसा नहीं है, इसलिए संबंधित अधिकारियों और राज्य सरकार को बड़े प्रभाव पर विचार करना चाहिए क्योंकि कोविड -19 फैल रहा है।
आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 1 जून से देशभर में लॉकडाउन के अगले चरण के रूप में अनलॉक-1 की शुरुआत की थी और इसी के तहत देशभर में 8 जून से धार्मिक स्थल और मॉल को खोलने की इजाजत दे दी थी। लेकिन इसको लेकर आखिरी फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ दिया था।
ओडिशा में राज्य सरकार ने 30 जून तक किसी भी धार्मिक स्थलों को खोलने का फैसला टाल दिया है, अब उसी तर्ज पर केरल सरकार ने भी प्रसिद्ध मंदिर सबरीमाला को श्रद्धालुओं के लिए खोलने का फैसला टाल दिया है।
अब तक राज्य में कोरोना के कुल 1238 मामले सामने आए हैं। जबकि राज्य में इस खतरनाक वायरस से 18 लोगों की मौत हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो