Lockdown 5.0 की तैयारी हुई शुरू, 31 मई के बाद इन शहरों में हॉटस्पॉट में बढ़ेगी सख्ती, मिल सकती हैं इनमें छूट

Highlights

-लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) चार के खत्म होने के पहले ही लॉकडाउन 5.0 (coronavirus lockdown-5.0 states) की आहट सुनाई देने लगी है

-31 मई (Lockdown 31 may) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) मन की बात करेंगे

-सूत्रों का कहना है कि मन की बात (Mann Ki Baat) में पीएम मोदी बहुत कुछ साफ कर सकते हैं

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) महामारी के चलते देश में हुए लॉकडाउन (Lockdown 4.0 ) का चौथा चरण 31 मई को खत्म हो रहा है। अब देश में लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) लागू होगा, फिलहाल सबकी नजर इसपर है। हालांकि, सरकार का लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0 in india) पर मंथन जारी है। लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) चार के खत्म होने के पहले ही लॉकडाउन 5.0 (coronavirus lockdown-5.0 states) की आहट सुनाई देने लगी है। 31 मई (Lockdown 31 may) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) मन की बात करेंगे। सूत्रों का कहना है कि मन की बात (Mann Ki Baat) में पीएम मोदी बहुत कुछ साफ कर सकते हैं। वैसे सूत्रों का यही कहना है कि दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन का बढ़ना लगभग तय है। जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन के पांचवें चरण के दौरान मुख्य जोर कोरोना के बड़े हॉटस्पॉट पर होगा और देश के बाकी हिस्सों में पहले से अधिक छूट दी जा सकती है।

इन शहरों में लग सकती है रोक


कोरोना के मामलों की तेजी से बढ़ती संख्या सरकार के लिए बड़ी चिंता की वजह बनी हुई है। जिन शहरों में पाबंदी जारी रह सकती है वो दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरू, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता हैं। इन 11 शहरों में भारत में कुल कोरोना संक्रमित केस के 70 फीसदी मामले मिले हैं। जाहिर है इन शहरों में यदि कोरोना के मामलों का सही तरीके से प्रबंधन किया जाए तो इसको देश के बाकी हिस्से में फैलने से रोका जा सकता है।

इन चीजों में मिल सकती है छूट

लॉकडाउन के पांचवें चरण में केंद्र की ओर से धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट दी जा सकती है, लेकिन नियम और शर्तें लागू रहेंगी। लॉकडाउन 5.0 के दौरान सभी जोन में सैलून और जिम को खोलने की इजाजत दी जा सकती है, सिर्फ कंटेनमेंट जोन छोड़कर। बताया जा रहा है कि शादी और अंतिम संस्कार में कुछ और लोगों को शामिल होने की छूट दी जा सकती है।

फिल्म निर्माण इकाइयों ने मांगी अनुमति

टेलीविजन और फिल्म निर्माण इकाइयों ने भी सरकार से फिर से काम शुरू करने की अनुमति मांगी है। उनका कहना है कि दो महीनों के लॉकडाउन की वजह से उद्योग पर बुरी तरह प्रभाव पड़ा है।

जानिए, क्या चाहतें हैं राज्य...

सप्ताह में छह दिन दुकान खोलने की अनुमति

छत्तीसगढ़ सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार ने फैसला किया है कि वह दुकानों को सप्ताह में छह दिन खोलने की अनुमति दे सकती है। व्यावसायिक-आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने से अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और राज्य में रोजगार प्रदान करने में भी मदद मिलेगी।

जम्मू और कश्मीर में मिल सकती है ये छूट

वहीं जम्मू और कश्मीर में एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां, स्कूल, कॉलेज और जिम को छोड़कर, बाकी सभी चीजों की अनुमति दी जा सकती है। वहीं, क्वारंटाइन के नियम भी वहीं रहेंगे। जैसे- वापस आ रहे प्रवासियों की जांच और 14 दिनों का क्वारंटाइन।

राजस्थान में हो सकता है ये बदलाव

राजस्थान में लॉकडाउन केवल दो श्रेणियों 'कर्फ्यू और नॉन-कर्फ्यू' जोन में सिमट सकता है। एक अधिकारी ने कहा कि नॉन-कर्फ्यू जोन में लगभग सभी गतिविधियों की अनुमति होगी। इसके साथ लोगों की आवाजाही के घंटे भी पहले के मुकाबले दो घंटे बढ़कर अब सुबह छह बजे से रात आठ बजे तक किए जा सकते हैं।

वहीं इसके अलावा आंध्र प्रदेश, पंजाब और गुजरात जैसे कुछ राज्यों के अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें लॉकडाउन 5.0 पर निर्णय लेना बाकी है। पंजाब के अतिरिक्त मुख्य सचिव, सतीश चंद्र ने कहा कि इस समय कुछ भी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि अभी कुछ समय बाकी है।

coronavirus Coronavirus in india Coronavirus Outbreak COVID-19
Show More
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned