scriptलॉकडाउन हटेगा या नहीं, इन 5 प्वाइंट में समझें पूरी डिटेल | Lockdown in India :Government is Preparing a Draft Plan, Know Details | Patrika News

लॉकडाउन हटेगा या नहीं, इन 5 प्वाइंट में समझें पूरी डिटेल

Published: Apr 07, 2020 08:58:59 am

Submitted by:

Soma Roy

Lockdown in India : लॉकडाउन हटाने को लेकर तैयार किया जा रहा है मास्टर प्लान
राज्यों को श्रेणियों में बांटकर लॉकडाउन हटाए जाने पर होगा विचार-विमर्श

lockdown1.jpg

Lockdown in India

नई दिल्ली। कोरोना (Coronavirus) के चलते पूरे देश में 25 मार्च से लॉकडाउन है जो 14 अप्रैल को खत्म होने वाली है। मगर महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते क्या वाकई लॉकडाउन (Lockdown in India) हटा लिया जाएगा इस बारे में अभी सस्पेंस हैं। सरकार ने इसके लिए एक बैठक भी की, हालांकि अभी तक तक इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक लॉकडाउन को खत्म करने के लिए एक ड्रॉफ्ट प्लान (Draft Plan) तैयार किया गया है। जिसमें अलग-अलग राज्यों को चार कैटेगरी में बांटे जाने की उम्मीद है। इसी के आधार पर तय किया जा सकेगा कि किस जगह कब लॉकडाउन को खत्म करना है। तो क्या है इस मास्टर प्लान में खास आइए इन 5 प्वाइंट्स में समझते हैं।
1.एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक राज्यों को चार कैटेगरी में बांटा जा सकता है। किस श्रेणी में कौन से राज्य आएंगे ये कोरोना ग्रसित लोगों की संख्या के आधार पर तय होगा। इसके अलावा जिन राज्यों में पिछले सात दिन में कोरोना का कोई भी केस सामने नहीं आया है उसे भी एक अलग श्रेणी में डाला जा सकता है।
2.अनुमानित प्लान के मुताबिक पहली कैटेगरी में उन राज्यों को रखा जा सकता है जिनमें एक से अधिक जिले प्रभावित न हो। साथ ही यहां पिछले सात दिनों में कोरोना का कोई भी मरीज न मिला हो। ऐसे राज्य में लॉकडाउन पहले हटाया जा सकता है।
3.दूसरी कैटेगरी में ऐसे राज्यों में लॉकडाउन हटाया जाएगा जहां कोरोना के मरीज काफी कम हैं। इनका दूसरे राज्यों के साथ ज्यादा संपर्क नही। ऐसी जगहों पर आर्थिक, शैक्षणिक व अन्य गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति मिल सकती है। हालांकि इस श्रेणी के लोग दूसरे राज्य नहीं जा सकेंगे।
4.तीसरी श्रेणी में वो राज्य रखें जा सकते हैं जहां अधिक केस हो और उनसे 30 प्रतिशत जिलों के प्रभावित होने का खतरा हो। ऐसे राज्यों में खतरे को देखते हुए लॉकडाउन जारी रह सकता है। हालांकि यहां कुछ विशेष छूट दी सकती हैं।
5.सबसे आखरी श्रेणी में ऐसे राज्य शामिल होंगे जहां कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा होगा। ये जगह डेंजर जोन में शामिल होंगे। ऐसी जगहों पर लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जा सकता है। हालांकि इस पूरे प्लान की अभी महज ड्राफ्टिंग की गई है। अंतिम फैसला सारे मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के बाद ही लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो