Jammu Kashmir Lockdown: 11 जिलों में 3 मई तक लॉकडाउन लागू, टल सकता है Covid टीकाकरण

Lockdown In Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए पांच दिन का पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है। हालांकि, इस दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें खुली रहेंगी।

श्रीनगर। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों में लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है। वहीं अब जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir Lockdown ) में कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन लागू किया गया है। जम्मू-कश्मीर के 11 जिलों में 5 दिन तक लॉकडाउन लागू किया गया है। यानी कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में गुरुवार (29 अप्रैल) से 3 मई तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। हालांकि, इस दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें खुली रहेंगी।

जिन इलाकों में लॉकडाउन रहेगी उनमें श्रीनगर, अनंतनाग, बारामूला, बडगाम, कुलगाम, पुलवामा, गांदरबल, जम्मू, कठुआ, रियासी, उधमपुर शामिल है, जहां पर गुरुवार शाम 7 बजे से 3 मई सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। बता दें कि इससे पहले सिर्फ श्रीनगर जिले में लॉकडाउन की घोषणा हुई थी। बाद में बारामूला क्षेत्र में भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन लगाया गया।

यह भी पढ़ें :- कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही क्रेश हुई वेबसाइट

बता दें कि तेजी से फैल रहे कोरोना को रोकने के लिए राजधानी श्रीनगर की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद ने लॉकडाउन के दौरान पब्लिक के लिए बंद रखने का फैसला लिया है। हालांकि, मस्जिद में अजान होगी।

जम्मू-कश्मीर में मिले 3023 नए संक्रमित

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण की वजह से हालात चिंताजनक है। बुधवार को प्रदेश में 3023 संक्रमित मिले हैं। कश्मीर संभाग में 2034 मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 30 लोगों की मौत हो गई है। इसमें 18 मरीज कश्मीर के हैं,जबकि बाकी जम्मू संभाग के हैं।

इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण की कुल संख्या बढ़कर 1,60,755 हो गई है, जबकि 2,147 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

टल सकता है 18 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण

गौरतलब है कि 1 मई से देशभर में 18 साल से ऊपर की आयु के लोगों को टीकाकरण किया जाएगा, लेकिन जम्मू-कश्मीर में यह टीकाकरण अभियान टल सकता है। दरअसल, यहां पर वैक्सीन के पहुंचने में देरी की वजह से वैक्सीनेशन टल सकता है। अधिकारियों के अनुसार, प्रदेश सरकार ने 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन के ऑर्डर दे दिए हैं, जो कि 20 मई के आसपास प्रदेश में पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ें :- होम आइसोलेशन में भी जरूरत पर मिलेगी ऑक्सीजन, कोरोना कर्फ्यू में जरूरी सेवाओं व टीकाकरण पर रोक नहीं

जम्मू कश्मीर के फाइनैंशल कमिश्नर हेल्थ, अटल ढुल्लू के मुताबिक, प्रदेश सरकार 1 मई से 18 साल से ऊपर की आयु वाले लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगाएगी। उन्होंने बताया कि जैसे ही वैक्सीनेशन मिलेगी वैसे ही टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

सरकार ने यह भी दावा किया है कि टीकाकरण के दौरान यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि टीकाकरण केंद्रों के पास ज्यादा भीड़ जमा ना हो और जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है, उन्हीं लोगों को टीकाकरण केंद्र बुलाया जाए।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned