scriptLooking for COVID-19 Vaccine Slots, these websites and app are helpful | 18+ हैं और COVID-19 Vaccine के स्लॉट पाने में हो रही दिक्कत, मदद करेंगी ये वेबसाइट्स | Patrika News

18+ हैं और COVID-19 Vaccine के स्लॉट पाने में हो रही दिक्कत, मदद करेंगी ये वेबसाइट्स

कोरोना वैक्सीनेशन पाने के लिए 18 वर्ष से ऊपर की आयुवर्ग के लोगों को स्लॉट और सेंटर पाने में हो रही परेशानी से निजात दिलाने के लिए CoWIN के अलावा भी कई वेबसाइट्स आ गई हैं, जो बेहद आसान हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 04, 2021 07:23:32 pm

नई दिल्ली। भले भारत में पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 पॉजिटिव मामलों में गिरावट देखी गई है, लेकिन अभी भी स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। देश में रोजाना कोरोना वायरस के कम से कम तीन लाख मामलों का सामने आना जारी है और सभी चिकित्सा विशेषज्ञ लोगों से हमेशा मास्क पहनने की ही सिफारिश कर रहे हैं। इसी तरह भारत सरकार अपने कोरोना टीकाकरण को 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के लिए लागू कर महामारी से निपटने के अपने प्रयासों को तेज कर रही है।
Looking for COVID-19 Vaccine Slots, these websites and app are helpful
Looking for COVID-19 Vaccine Slots, these websites and app are helpful
हालांकि अफसोस की बात यह है कि देश में (और विशेष रूप से बड़े शहरों जैसे मुंबई और दिल्ली में) टीके की कमी सहित कई कारणों के चलते वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करने में दिक्कत हो रही है। लेकिन सौभाग्य से आईटी दिग्गज और स्वतंत्र शोधकर्ता अब ऐसे समाधान लेकर आ रहे हैं जो अनिवार्य रूप से भारतीयों को जल्द से जल्द टीका प्राप्त करने की उनकी उपलब्धता का पता लगाएंगे। यहां कुछ ऑनलाइन टूल दिए गए हैं जिनकी मदद से आप वैक्सीन के स्लॉट की उपलब्धता के साथ COVID-19 वैक्सीन सेंटर खोजने में मदद ले सकते हैं।
CoWIN: सबसे पहले तो बता दें कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यूजर्स कौन सा ऐप या वेबसाइट इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि COVID-19 वैक्सीन स्लॉट ऑनलाइन बुक करने के लिए एकमात्र प्लेटफ़ॉर्म CoWIN वेबसाइट और एंड्रॉइड ऐप ur है। यह Android और iOS के लिए Aarogya Setu ऐप के माध्यम से भी मौजूद है। कोविन प्लेटफॉर्म स्लॉट की उपलब्धता की तलाश का सबसे पारंपरिक तरीका प्रदान करता है, यानी अलग-अलग पिन कोड दर्ज करके।
WhatsApp MyGov कोरोना हेल्पडेस्क: WhatsApp MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट के जरिये WhatsApp नागरिकों को अपने आसपास उपलब्धता के साथ COVID-19 वैक्सीन केंद्र खोजने में भी मदद कर सकता है। इसे मार्च 2020 में लॉन्च किया गया था। इसमें एक वैक्सीन सेंटर (और उपलब्धता) खोजने की प्रक्रिया सरल है, और यूजर्स को अपने एंड्रॉइड या आईओएस स्मार्टफोन पर 9013151515 नंबर को सेव करना होता है।
यूजर्स व्हाट्सएप डेस्कटॉप या वेब के माध्यम से चैटबॉट का उपयोग लिंक wa.me/919013151515 पर क्लिक करके भी कर सकते हैं। MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट लॉन्च होने के बाद व्हाट्सएप यूजर्स को 'हाय' या 'हैलो' भेजना होगा। पल भर में एक स्वचालित प्रतिक्रिया यूजर्स को अपने COVID से संबंधित जानकारी के लिए एक विकल्प का चयन करने के लिए कहेगी- इस मामले में अपने स्थान के निकटतम वैक्सीन केंद्र का पता लगाने के लिए। विशेष रूप से यूजर्स हिंदी टेक्स्ट भेजकर भी चैटबॉट के साथ चैट कर सकते हैं।
Findslot.in: इसके अलावा एक और प्लेटफ़ॉर्म जो आपको COVID-19 वैक्सीन केंद्र के साथ इसकी उपलब्धता ढूंढने में मदद कर सकता है, वो Findslot.in है। यह प्लेटफॉर्म CoWIN ओपन एपीआई का इस्तेमाल करता है। CoWIN के समान, Findslot.in वेबसाइट यूजर्स को अलग-अलग पिन कोड दर्ज करके वैक्सीन की उपलब्धता की खोज करने देती है। हालांकि यह साइट कई बार केंद्र मौजूद होने के बावजूद उपलब्धता दिखाने में विफल रही है, जिसे अन्य प्लेटफॉर्म के माध्यम से क्रॉस-वेरिफाई किया गया है। इस वेबसाइट का कहना है कि "वैक्सीन की उपलब्धता वास्तविक समय में बदलती है।" यूजर्स किसी खामी के मामले में ट्विटर पर डेवलपर्स @ShubhenduSharma और @JerozNishanth से संपर्क कर सकते हैं।
Getjab.in: यह एक और प्लेफॉर्म है जो FindSlot.in और CoWIN के अलग COVID-19 वैक्सीन स्लॉट की उपलब्धता होने पर यूजर्स को ईमेल के माध्यम से सूचित करता है। यह वेबसाइट आईएसबी के पूर्व छात्र श्याम सुंदर और सहयोगियों द्वारा चलाई जा रही है, और इसके लिए नाम, ईमेल, स्थान और वैकल्पिक फोन नंबर जैसी जानकारी की जरूरत होती है। वेबसाइट का दावा है कि इसमें दिया गया डेटा किसी को भी शेयर या बेचा नहीं जाएगा। वेबसाइट के मुताबिक, "जब भी 18-45 आयु वर्ग के लिए स्लॉट खुलते हैं तो ईमेल के जरिये सूचना मिल जाएगी।"
Under45.in: 18 से 44 साल के लोगों के लिए उपलब्धता के साथ COVID-19 वैक्सीन केंद्रों को खोजने के लिए Under45.in वेबसाइट Findslot.in के समान रणनीति का इस्तेमाल करती है। इसके डेवलपर, बर्टी थॉमस अपने ट्विटर अकाउंट @BertyThomas पर टेलीग्राम ग्रुप्स के लिंक भी शेयर कर रहे हैं जिनमें समान स्लॉट-उपलब्धता विवरण हैं। विशेष रूप से Under45.in को केवल राज्य और जिले की जानकारी की जरूरत होती है और इसमें कोई नाम और अन्य व्यक्तिगत विवरण नहीं देना पड़ता है- जो कि गोपनीयता चाहने वाले व्यक्तियों के लिए एक प्लस प्वाइंट है। इसमें एक सूची है जहां हालिया खोजों के आधार पर स्लॉट उपलब्ध हैं।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी में शिवलिंग के दावे के बीच आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, वाराणसी सिविल कोर्ट में 23 मई कोExclusive: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट मेंGood News: AIIMS दिल्ली में अब 300 रुपए तक के टेस्ट होंगे मुफ्तIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने उठाया आतंकवाद का मुद्दाअफगानिस्तान में तालिबान का नया फरमान- महिला टीवी एंकर चेहरा ढककर पढ़ें खबरअमेरिकी राष्ट्रपति Biden के लिए महाराष्ट्र और आंध्र से गिफ्ट में जाएंगे आमसीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.