scriptभीड़ से बचने के लिए सरकार का फैसला, शराब चाहिए तो पहले लेना होगा ई-टोकन | Maharashtra Govt Excise Department to Start E-token System for Liquor Sale in Pune | Patrika News
विविध भारत

भीड़ से बचने के लिए सरकार का फैसला, शराब चाहिए तो पहले लेना होगा ई-टोकन

Maharashtra Govt का बड़ा फैसला
अब Liquor Shops पर नहीं लगेगी भीड़
E-Token के जरिये ही बांटी जाएगी शराब, शुरुआत पुणे से

May 12, 2020 / 05:24 pm

धीरज शर्मा

Liquor sell E token

अब ई-टोकन के जरिये दी जाएगी शराब

नई दिल्ली। कोरोना संकट ( Corona Crisis )के बीच चल रहे लॉकडाउन ( Lockdown ) के तीसरे चरण में महाराष्ट्र सरकार ( Maharashtra Govt ) ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल तीसरे चरण में शराब की दुकानों ( Liquor Shops ) को खोलने की इजाज देने के बदा दुकानों पर लग रही भीड़ ने कोरोना संकट को बढ़ाने का काम किया है। ऐसे में उद्धव सरकार ( Udhav Govt ) इस परेशानी से बचने के लिए अब ई-टोकन ( E-Token ) के जरिये शराब बेचने का फैसला लिया है।
यानी महाराष्ट्र में शराब खरीदनी है तो आपको ई-टोकन लेना ही होगा। इसके लिए उद्धव सरकार ने बकायदा महाराष्ट्र आबकारी विभाग ने पुणे शहर में शराब की दुकानों पर भीड़ कम करने के लिए प्रयोग के तौर पर ऑनलाइन टोकन व्यवस्था की शुरुआत की है।
पीएम नरेंद्र मोदी आज देश को करेंगे संबोधित, कुछ छूट के साथ लॉकडाउन4 की होगी घोषणा!

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह कई स्थानों पर शराब की दुकानों पर शारीरिक दूरी का उल्लंघन के कई मामले सामने आए थे। वहीं महाराष्ट्र अकेला ऐसा राज्य है जहां देश में सबसे ज्यादा कोरोना मरीजों की संख्या है।
आबकारी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस नई प्रणाली के तहत राज्य के आबकारी विभाग की वेबसाइट पर लोग खुद को पंजीकृत करने के बाद टोकन हासिल करेंगे और फिर शराब खरीदने दुकान पर जा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि जिन लोगों के पास टोकन होगा, दुकान पर सिर्फ वही लोग जाएंगे।

मिशन वंदे भारत का 6वां दिन, जानें एयर इंडिया उठाने जा रही है कौनसा कदम

इससे शराब की दुकानों के बाहर लंबी कतार को रोकने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना एक निश्चित संख्या में ही टोकन जारी करने की है। इस व्यवस्था की शुरुआत पुणे में होगी और अगर यह यहां सफल होता है तो इसे राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में लागू किया जाएगा।

Home / Miscellenous India / भीड़ से बचने के लिए सरकार का फैसला, शराब चाहिए तो पहले लेना होगा ई-टोकन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो