Corona से बेहाल Lockdown पॉलिसी पर लौटी कई राज्यों की सरकार, जानिए क्या है मजबूरी

  • कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के बाद उठाया ये कदम।
  • इन राज्य सरकारों के पास केवल माइक्रो लॉकडाउन पर अमल का विकल्प।
  • पूर्ण लॉकडाउन अर्थव्यवस्था के लिए हो सकता है आत्मघाती।

नई दिल्ली। तीन माह में कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) को रोकने में विफल साबित हुई कई राज्य सरकारें लॉकडाउन पॉलिसी ( Lockdown Policy ) पर फिर से अमल की रणनीति पर कर रही है विचार। लेकिन लॉकडाउन एक्सटेंसन ( Lockdown Extension ) पर अमल के बाद फिर से वापस लॉकडाउन पर लौटना इन राज्यों की अर्थव्यवस्था के लिए आत्मघाती साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए कि राज्य सरकारों के पास इससे पार पाने के लिए अब माइक्रो लॉकडाउन स्ट्रेटजी ( Micro lockdown strategy ) के तहत 2 विकल्प हैं, जिस पर अमलकर कोरोना वायरस के विस्तार को रोका जा सकता है।

पहला, सप्ताहांत के दौरान पूर्ण लॉकडाउन ( Complete Lockdown ) लागू करना। इस नीति के तहत राज्य भर में सभी गतिविधियों प्रतिबंधित किया जा सकता है। इस नीति के तहत केवल शनिवार या फिर शनिवार और रविवार दोनों दिन लॉकडाउन पर अमल किया जा सकता है। दूसरा, विशेष क्षेत्र यानि कंस्ट्रक्शन ज़ोन या कंटेनमेंट जोन ( Containment Zone ) में लॉकडाउन लागू करना।

Lockdown : अगस्त से भी पहले की तरह ट्रेन सेवाएं शुरू होने के आसार नहीं, रेलवे के इस फैसले से मिले संकेत

असम ( Assam )

माइक्रो लॉकडाउन के तहत असम ( Assam ) गुवाहाटी के 11 नगरपालिका वार्ड क्षेत्रों में 14 दिनों के लिए लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की है। यह निर्णय असम की बीजेपी सरकार ( BJP Government ) ने राज्य के कुछ हिस्सों में बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के बाद लिया है। जरूरत पड़ने पर इसमें संशोधन किया जा सकता है। गुवाहाटी नगर निगम के वार्ड नंबर 2, 3, 4, 5, 6,7, 8, 9, 10, 15 और 16 में लॉकडाउन लागू है। इस क्षेत्र में कामाख्या मंदिर, मालीगांव, फतासिल, पनाबाजार और फैंसी के कुछ क्षेत्र शामिल हैं।

इस दौरान सरकारी कार्यालय, स्वायत्त संस्थान, अधीनस्थ और निजी कार्यालय, सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान, दुकानें, व्यापार गतिविधियां और सभी औद्योगिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग पर भी सख्ती से अमल करने का निर्णय लिया गया है।

सभी सार्वजनिक परिवहन और सत्कार सेवाओं को निलंबित रखा गया है। निजी वाहनों के आवागमन सहित पूजा स्थलों और शैक्षणिक, अनुसंधान, प्रशिक्षण और कोचिंग संस्थानों को बंद रहने का आदेश दिया गया है।

तमिलनाडु ( TamilNadu )

तमिलनाडु में मदुरै नगर निगम, परवई नगर पंचायत, मदुरै पूर्व, मदुरै पश्चिम, थिरुपरनकुंडरम, चेन्नई, चेंगलपेट, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर लॉकडाउन लागू है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लॉकडाउन लागू होने के बाद, तमिलनाडु और चेन्नई दोनों में कोरोन वायरस के मामलों में 7 से 10 फीसदी की कमी आई है।

कर्नाटक ( Karnataka )

बेंगलूरु में कोविद-19 ( Covid-19 ) मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने मंगलवार को कहा कि अगर स्थिति जारी रहती है, तो सरकार विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद शहर में लॉकडाउन लागू कर सकती है। केआर मार्केट, कलसिपल्या मार्केट, सिद्धपुरा, वीवी पुरम क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया गया है।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ( Maharashtra Government ) ने ठाणे में अंबरनाथ नगर निगम क्षेत्र में 30 जून तक इलाके पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है।

मिजोरम

मिजोरम सरकार ( Mizoram Government ) ने कोरोनो वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए राज्य की राजधानी आइजोल, 10 अन्य जिला मुख्यालयों और कंटेनमेंट जो में 30 जून तक के लिए लॉकडाउन ( Lockdown ) बढ़ा दिया है।

Coronavirus Pandemic coronavirus cases
Show More
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned