मोदी सरकार देगी गरीब किसानों को बड़ा तोहफा, अब हर साल किसानों के खातों में आएंगे इतने हजार रुपए!

-पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने वाली 6 हजार की राशि में हो सकती बढ़ोत्तरी।
-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को पेश करेगी इस बार का बजट। गरीब किसानों को मिल सकता है बड़ा फायदा।
- प्रधानमंत्री मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना को वर्ष 2018 में शुरू किया था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) इस बार का बजट 1 फरवरी को पेश करेंगी। बजट (Budget) को लेकर वित्त मंत्रालय की तैयारी जोरों पर है। हर कोई इस बात को लेकर उत्सुक है कि इस बार के बजट में क्या कुछ नया पेश किया जाएगा। जबकि देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) खुद भी बैठक कर रहे हैं। दूसरी तरफ किसान आंदोलन अभी भी जारी है। इस बीच सूचना मिल रही है कि इस बार के बजट में खेती और किसानी को लेकर मोदी सरकार कोई बड़ा ऐलान कर सकती है। खबर है कि पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत मिलने वाले 6000 रुपए को बढ़ाकर मोदी सरकार 10 हजार रुपए सालना करेगी।

Video: जब वैक्सीनेशन की लॉन्चिंग पर ये कहते हुए भावुक हुए पीएम मोदी, ऐसे लगा देश के पहले शख्स को टीका

किसानों की केंद्र सरकार से रकम बढ़ाने की मांग
दरअसल, किसान केंद्र सरकार से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालना मिलने वाली 6 हजार की राशि को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि 6 रुपए सालाना की रकम पर्याप्त नहीं है। किसानों का कहना है कि इस योजना के तहत उन्हें प्रति महीने 500 रुपए की रकम मिलती है जो पर्याप्त नहीं है। धान की एक एकड़ जमीन में फसल में 3-3.5 हजार रुपए लगते हैं। जबकि गेहूं की एक एकड़ खेती के लिए उन्हें 2-2.5 हजार रुपए खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में उन्हें इस स्कीम से उतना लाभ नहीं मिल पाता है जितना मिलना चाहिए। लिहाजा मोदी सरकार को इस रकम बढ़ानी चाहिए। जिससे किसानों को राहत मिल सके।

भूटान के पीएम लोटे टीशिंग ने मोदी को दी बधाई, टीकाकरण को कोरोना के खिलाफ बताया ऐतिहासिक शुरुआत

पीएम मोदी ने 2018 में शुरू की थी यह स्कीम
बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना को वर्ष 2018 में शुरू किया था। यह केंद्र सरकार द्वारा 100 फीसदी फंड पाने वाली स्कीम है। इसके अंतर्गत छोटे और मझौले किसानों को सालाना 6000 रुपए उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं। फिलहाल इस स्कीम का लाभ उन्हीं किसानों को मिल रहा है, जिनके पास 2 हेक्टेयर या फिर इससे कम जमीन है।

देश के 3006 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान शुरू, एम्स दिल्ली में लगा पहला टीका

pm modi
Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned