scriptउत्तराखंड : मौसम विभाग की चेतावनी, भारी पड़ेंगे ये 72 घंटे, होगी भारी बारिश | monsoon heavy rain continuously 72 hours in uttarakhand alert | Patrika News
विविध भारत

उत्तराखंड : मौसम विभाग की चेतावनी, भारी पड़ेंगे ये 72 घंटे, होगी भारी बारिश

उत्तराखंड को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि राज्‍य के लिए अगले 72 घंटे भारी पड़ सकते हैं। इस दौरान पूरे राज्‍य में भारी बारिश हो सकती है।

Jun 27, 2018 / 01:35 pm

Mazkoor

rain alert

उत्तराखंड : मौसम विभाग की चेतावनी, भारी पड़ेंगे ये 72 घंटे, होगी भारी बारिश

देहरादून : उत्तराखंड को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि राज्‍य के लिए अगले 72 घंटे भारी पड़ सकते हैं। इस दौरान पूरे राज्‍य में भारी बारिश हो सकती है। क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने बुधवार को कहा कि पूरे राज्‍य, खासकर कुमाऊं के क्षेत्र में भारी बारिश के आसार हैं।

पूरे हफ्ते रह सकता है जारी
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि यह मूसलाधार बारिश गुरुवार से शुरू होकर पूरे हफ्ते जारी रहने की संभावना है। लेकिन ये 72 घंटे राज्‍य के लोगों पर भारी पड़ सकते हैं। पहाड़ी राज्य के कई हिस्सों में बुधवार की सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं। गढ़वाल क्षेत्र के रुद्रप्रयाग, पौड़ी और चमोली जिलों में बुधवार शाम से बारिश की संभावना है, जबकि नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी बारिश होने की उम्मीद है।

उठा लिए गए हैं ऐहतियाती कदम
राज्य सरकार के अधिकारियों ने बताया कि जिन जिलों में तेज बारिश होने के आसार हैं, वहां पहले ही ऐहितयाति कदम उठा लिए गए हैं और सुरक्षा संबंधी उचित व्यवस्था कर ली गई है। नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को बाढ़ जैसी स्थिति में ऊंचे स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। राज्य के पहाड़ी और मैदानी दोनों इलाकों में गर्म हवाएं चल रही है।

इन राज्‍यों में भी होगी जमकर बारिश
मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में भी जमकर बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। गुजरात क्षेत्र में अगले तीन दिनों के लिए भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है तो इस पूरे सप्ताह कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होगी। वहीं बुधवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने दस्तक देकर लोगों को गर्मी से राहत दी।

नदियों के जल स्तर में होगी बढ़ोतरी
भारी बारिश के चलते नदियों के जलस्तर में तेजी से वृद्धि होने की आशंका है। जल संसाधन मंत्रालय के मुताबिक दमन गंगा बेसिन अगले 48 घंटों के दौरान महाराष्ट्र के नासिक जिले में गुजरात में वलसाड और केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीव के दमन में दमनगंगा बेसिन में जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी होगी। पश्चिमी दिशा में बहने वाली नदियों की घाटी की स्थिति–अगले पांच दिनों में बारिश की संभावना के चलते पश्चिमी घाट से निकलने वाली और अरब सागर में बहने वाली नदियों में तेजी से जल स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है। महाराष्ट्र में ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और कर्नाटक में उत्तर कन्नड़, उडुपी और दक्षिण कन्नड़ जिलों में नदियों में तेजी से जलस्तर बढ़ने की संभावना है।

मुंबई में ठाठें मारेगी लहरें
मुंबई के निचले इलाकों जैसे अंधेरी, बांद्रा, दादर, चेंबूर, सायन,माटुंगा, हिंदमाता, समेत कई इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया है। सोमवार शाम से अब तक मुंबई में बारिश के कारण चार लोगों की मौत हो चुकी है। मुंबई में आज और कल के लिए हाई टाइड का अलर्ट भी जारी किया गया है। यहां समंदर से 4.16 मीटर की लहरें उठेंगी। कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में सोमवार को हुई भारी बारिश से पांच लोगों की मौत हो गई थी।

Home / Miscellenous India / उत्तराखंड : मौसम विभाग की चेतावनी, भारी पड़ेंगे ये 72 घंटे, होगी भारी बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो