script

Monsoon Session 2020: संसद के Monsoon सत्र पर भी corona का साया, अब सितंबर में होने की उम्मीद

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2020 11:28:55 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

देश में कोरोना वायरस (coronavirus) का कहर लगातार जारी है। लिहाजा, अब तक संसद (Parliament) के मॉनसून सत्र (Monsoon Session) का आगाज नहीं हो सका है। ऐसा माना जा रहा है कि सितंबर में मॉनसून सत्र शुरू हो सकता है। हालांकि, अभी तक तारीखों पर चर्चा नहीं हुई है।

Monsoon Session Will Start May Be in September

सितंबर महीने में शुरू हो सकता है मॉनसून सत्र।

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (coronavirus) काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। लॉकडाउन (India Lockdown) के बावजूद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 18 लाख के पार पहुंच चुका है। हालांकि, एक अगस्त से Unlock 3.0 का आगाज हो चुका है। लेकिन, स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। वहीं, संसद ( Parliament ) के मॉनसून सत्र ( Monsoon Session ) पर कोरोना (COVID-19) का संकट मंडरा रहा है। बताया जा रहा है कि अब सितंबर महीने में मॉनसून सत्र हो सकता है। हालांकि, इसकी भी अभी औपचारिक घोषणा नहीं की गई है।
सितंबर में शुरू हो सकता है मॉनसून सत्र

दरअसल, कोरोना वायरस (coronavirus in India) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। पहले कयास लगाया जा रहा था कि अगस्त महीने में संसद का मॉनसून सत्र ( Parliament Monsoon Session 2020) शुरू हो सकता है। लेकिन, महामारी की रफ्तार को देखते हुए एक अधिकारी का कहना है कि मॉनसून सत्र अब सितंबर में शुरू हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोकसभा स्पीकर (Lok sabha Speaker) ओम बिड़ला ( Om Birla ) और राज्यसभा (Rajya Sabha) के सभापति वेंकैया नायडू ( Venkaiah Naidu ) समेत शीर्ष विधायी अधिकारी लगातार देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना ( coronavirus in Delhi ) की हालत पर नजर बनाए हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे ही स्थिति पर नियंत्रण दिखेगी, मॉनसून सत्र की तारीख तय की जाएगी। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में COVID-19 की स्थिति में सुधार है। लेकिन, लड़ाई लगातार जारी है। वहीं, देश के अन्य हिस्सों में इस महामारी को लेकर स्थिति बेहद दयनीय है। लिहाजा, सांसदों को संसद तक पहुंचना कठिन हो सकता है। इसलिए, अभी तारीख तय नहीं की जा रही है।
अब तक तारीख को लेकर संशय

रिपोर्ट में कह गया है कि संसद सत्र ( Parliament Session ) में एक से दूसरे सत्र के बीच छह महीने से ज्यादा का गैप नहीं हो सकता है। जिसकी आखिरी तारीख 23 सितंबर है। लिहाजा, उससे पहले मॉनसून सत्र को शुरू करने की कोशिश की जा रही है। क्योंकि, बजट सत्र ( Budget Session ) के दौरान ही देश में लॉकडाउन (LOckdown) की घोषणा की गई थी। कुछ अधिकारियों का कहना है कि तारीखों की घोषणा के बाद कम से कम चार हफ्ते का समय व्यवस्था को लागू करने में लगता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ अधिकारियों का कहना है कि अगस्त महीने में मॉनसून सत्र का शुरू होना मुश्किल है, क्योंकि इस महामारी के कारण हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है। हालांकि, सरकार के साथ इस मसले पर बातचीत हुई है, लेकिन अभी निर्णय लेना बाकी है। चर्चा यहां तक है कि भीड़ को बचाने के लिए शिफ्ट में काम किया जा सकता है। इतना ही नहीं कहा ये भी जा रहा है कि मॉनसून सत्र ( Monsoon Session ) कम समय का हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो