scriptMumbai आने-जाने वालों को 1 अक्‍टूबर से चुकाना होगा ज्यादा टोल, जानिए कितना बढ़ा Toll Tax | mumbai toll tax toll rates to hike from 1 october know new charge | Patrika News

Mumbai आने-जाने वालों को 1 अक्‍टूबर से चुकाना होगा ज्यादा टोल, जानिए कितना बढ़ा Toll Tax

Published: Sep 26, 2020 11:22:28 am

Submitted by:

Naveen

-Mumbai Toll Tax Rates Hike: एक अक्टूबर से मुंबई आने-जाने वालों अब जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। -मुंबई में एंट्री ( Mumbai Entry ) पर लगने वाले टोल की कीमतों में इजाफा होने जा रहा है। -1 अक्टूबर से मुंबई में टोल वसूली ( Toll Tax Hike From 1 October ) में पांच से 25 रुपए तक की भारी बढ़ोतरी होने वाली है। -बढ़ी हुई दरें 30 सितंबर 2023 तक लागू रहेंगी।

mumbai toll tax toll rates to hike from 1 october know new charge

Mumbai आने-जाने वालों को 1 अक्‍टूबर से चुकाना होगा ज्यादा टोल, जानिए कितना बढ़ा Toll Tax

नई दिल्ली।
Mumbai Toll Tax Rates Hike: एक अक्टूबर से मुंबई आने-जाने वालों अब जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। मुंबई में एंट्री ( Mumbai Entry ) पर लगने वाले टोल की कीमतों में इजाफा होने जा रहा है। 1 अक्टूबर से मुंबई में टोल वसूली ( Toll Tax Hike From 1 October ) में पांच से 25 रुपए तक की भारी बढ़ोतरी होने वाली है। जिसके मुताबिक, कार चालक को अब 40 रुपये टोल देना होगा, जो पहले 35 रुपये थे। वहीं, ट्रक और बस चालकों को 130 रुपये चुकाने होंगे। बढ़ी हुई दरें 30 सितंबर 2023 तक लागू रहेंगी। कोरोना संकट के बीच इस टोल टैक्स बढ़ोतरी से लोगों की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ना तय है।

HSRP: अब वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य, नहीं तो देना होगा 10 हजार का जुर्माना

5 टोल नांके पर लागू होंगी नई दरें
बता दें कि मुंबई में प्रवेश के लिए पांच टोल नांके पड़ते हैं, जिसमें मुलुंड, वाशी, दहिसर, ऐरोली और लाल बहादुर शास्त्री मार्ग के प्रवेश द्वार पर टोल हैं। एमएमएआर शहर में 55 फ्लाईओवर के निर्माण के दौरान हुए खर्च को वसूलने के लिए 2002 से 2027 तक 25 वर्षों के लिए इन टोल नांके से पैसा वसूला जाना है। एमईपी कंपनी और एमएसआरडीसी के बीच समझौते के अनुसार, टोल टैक्स हर 3 साल में बढ़ाया जाता है। यह वृद्धि उसी समझौते के अनुसार की जा रही है।

यह होगी टोल टैक्स की नई दरें
छोटे वाहनों के लिए टोल टैक्स में 5 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसलिए, अब तक प्रति वाहन 35 रुपये का टोल अब 40 रुपये प्रति वाहन होगा। जबकि अन्य मध्यम वाहनों के लिए 10 रुपये की वृद्धि हुई है, जो अब 65 रुपये होगा। वही ट्रक और बस के लिए टोल टैक्स में 25 रुपये की वृद्धि की गई है, जिसके अनुसार अब टोल टैक्स का भुगतान 105 रुपये की बजाय 130 करना होगा। वहीं, ड्राइवरों को जारी किया जाने वाला मासिक पास भी 1400 से बढ़ाकर 1500 रुपये कर दिया गया है।

New Car Offers: मात्र 3 लाख में घर ले जाएं नई कार, ये 3 ऑप्शन हैं सबसे बेस्ट

बता दें कि NHAI (National Highways Authority of India) ने हाईवे पर वाहनों के लिए FASTag को अनिवार्य कर दिया है। इसके तहत 1 दिसंबर 2019 से देश के सभी टोल नाकों पर FASTag जरूरी कर दिया गया है। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने और टोल प्लाजा पर लगने वाली गाड़ियों की लंबी लाइन से छुटकारा पाने के लिए FASTag सिस्टम को लागू किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो