scriptशिरडी के साईं मंदिर में दर्शनों को लेकर बड़ा बदलाव, जानिए क्या है नया शेड्यूल और नियम | New Schedule for darshan in Shirdi Sai Temple impose covid rules by Maharashtra Govt | Patrika News

शिरडी के साईं मंदिर में दर्शनों को लेकर बड़ा बदलाव, जानिए क्या है नया शेड्यूल और नियम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 24, 2021 11:45:27 am

महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले
शिरडी के साईं मंदिर में दर्शनों को लेकर आया नया टाइम टेबल
श्रद्धालुओं के आने-जाने को लेकर भी किए गए बदलाव

shirdi sai mandir

शिरडी साईं मंदिर में दर्शनों को लेकर आया नया शेड्यूल

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस ( Coronavirus in Maharashtra ) के नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं। खास तौर पर महाराष्ट्र में इसका विकराल रूप देखने को मिल रहा है। पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र 6 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है।
महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार इस खतरे के चलते लगातार कड़े कदम भी उठा रही है। इसी कड़ी में अब शिरडी के सांईं बाबा मंदिर के दर्शनों को लेकर भी बड़ा फैसला लिया गया है।
दिल्ली में अब आसान नहीं होगी एंट्री, इन पांच राज्यों के लोगों को पूरी करना होगी ये खास शर्त

कोरोना के बढ़ते मामलों को बीच महाराष्ट्र के कई इलाकों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं कुछ जिलों में लॉकडाउन भी लागू है। इस बीच उद्धव सरकार ने शिरडी के साईं मंदिर ( Sai Mandir ) में भी नई गाइडलाइन जारी की है।
इसके तहत रोजाना दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कटौती की गई है। दर्शन को लेकर भी कुछ बदलाव किए गए हैं।

नए बदलाव के तहत श्रद्धालु अब सुबह की काकड आरती और रात की शयन आरती में शामिल नहीं हो पाएंगे। इतना ही नहीं मंदिर में दर्शन के समय भी बदलाव किया गया है।
ये है नया समय
श्रद्धालु अब सुबह 6 से रात 9 बजे तक ही साईं बाबा के दर्शन कर सकेंगे। इतना ही नहीं एक दिन अब केवल 15 हजार भक्तों को ही दर्शन की अनुमति दी जाएगी। वहीं गुरुवार को निकलने वाली साईं पालकी पर भी पाबंदी लगाई गई है।
इसके अलावा दर्शन की कतार में रोजाना 150 से 200 भक्तों के रैंडम कोरोना टेस्ट भी किए जाएंगे।
जबकि गुरुवार, शनिवार और रविवार के साथ छुट्टी के दिन ऑफलाइन दर्शन काउंटर बंद रखे जाएंगे।
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब महिला के मायके वालों का भी होगा उसकी संपत्ति पर हक, जानिए क्या है अदालत का तर्क

हफ्ते में तीन दिन ऑनलाइन बुकिंग करने वालों को ही दर्शन की अनुमति होगी। श्रद्धालुओं को असुविधा ना हो इसके लिए साईं मंदिर की वेबाइसाइट www.sai.org.in से ऑनलाइन दर्शन पास बुक करने की अपील साईं ट्रेस्ट की ओर से की गई है।
आपको बता दें कि कोरोना काल में साईं मंदिर को 17 मार्च 2020 से लेकर 16 नवंबर तक बंद रखा गया था। पिछले वर्ष नवंबर में मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए दोबारा खोला गया। मंदिर को कोरोना नियमों के आधार पर ही खोला जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो