scriptटेरर फंडिंग: NIA की बड़ी कार्रवाई, दिल्ली-श्रीनगर में 16 जगहों पर छापेमारी | NIA raid on 16 location include delhi and shrinagar | Patrika News
विविध भारत

टेरर फंडिंग: NIA की बड़ी कार्रवाई, दिल्ली-श्रीनगर में 16 जगहों पर छापेमारी

दिल्ली में 5 हवाला डीलर्स और बिजनेसमैन के यहां NIA ने मारा छापा।

Sep 06, 2017 / 11:18 am

ghanendra singh

NIA raid
श्रीनगर/नई दिल्ली: सीमा पार से टेरर फंडिंग के मामले की जांच में जुटी NIA ने बुधवार को श्रीनगर में 11 जगहों पर छापेमारी की। इसके अलावा दिल्ली में भी 5 जगहों पर एनआईए की टीम ने छापे मारे हैं। कुल मिलाकर एनआईए की टीम ने 16 जगहों पर छापेमारी की है। NIA की ये कार्रवाई टेरर फंडिंग और हवाला के जरिए पाकिस्तान से हो रहे फंड ट्रांसफर की जांच कर रही है, जिससे जरिए कश्मीर में अशांति फैलाई जाती है।

दिल्ली के 5 कारोबारियों पर गिरी गाज
एनआईए की ये कार्रवाई दिल्ली के कई हवाला कारोबारियों और डीलर्स पर हुई है, जो सीमा पार से व्यापार करते हैं। NIA के चीफ ने रेड के बाद बताया कि हमें जानाकारी मिली थी कि कश्मीर, पीओके और सीमापार से हो रहे व्यापार में हवाला के जरिए अलगाववादी नेता हिंसा फैलाने के लिए पैसे भेज रहे हैं, जिसके आधार पर हमने ये कार्रवाई की है।
मंगलवार को 2 लोग हुए थे गिरफ्तार
आपको बता दें कि मंगलवार को एनआईए ने 2 लोगों को गिरफ्तार भी किया था। इसमें कश्मीर का एक फ्रीलांस फोटो जर्नलिस्ट भी शामिल था। एनआईए ने इन दोनों लोगों को सोशल मीडिया के जरिए पत्थरबाजों को इकट्ठा करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। NIA के अधिकारियों ने एक न्यूज एजेंसी को दी गई जानकारी के मुताबिक, जानकारी के आधार पर आज सुबह श्रीनगर और उत्तर कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में व्यापारियों के घर छापेमारी की। इसके अलावा संदिग्धों स्थानों पर सर्च ऑपरेशन चलाया गया है।
7 अलगाववादी नेता भी धरे गए थे
आपको बता दें कि कश्मीर में अशांति फैलाने के लिए होने वाली फंडिंग के मामले में एनआईए ने हाल ही में 7 अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार किया था। इससे पहले एनआईए ने अलगाववादी नेताओं पर शिकंजा कसते हुए उनके बैंक खातों की भी जांच शुरु कर दी थी। एक न्यूज चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में ये खुलासा हुआ था कि कश्मीर में बैठे अलगाववादी नेता हवाला और अलग-अलग अवैध माध्यमों के जरिए सीमा पार से पैसा लेते हैं और उसके इस्तेमाल कश्मीर में अशांति फैलाने के साथ-साथ पत्थरबाजी, स्कूल जलाने, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने जैसे देशविरोधी कामों में करते हैं।

Home / Miscellenous India / टेरर फंडिंग: NIA की बड़ी कार्रवाई, दिल्ली-श्रीनगर में 16 जगहों पर छापेमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो