scriptOdisha: ढेंकनाल में Trainer aircraft दुर्घटनाग्रस्त, GATI के पायलट और प्रशिक्षु की मौत | Odisha: A Trainer aircraft crashes in Dhenkanal, Pilot and trainee of GATI killed | Patrika News

Odisha: ढेंकनाल में Trainer aircraft दुर्घटनाग्रस्त, GATI के पायलट और प्रशिक्षु की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2020 04:05:49 pm

ओडिशा ( Odisha ) के सरकारी विमानन प्रशिक्षण संस्थान ( GATI ) में हादसा।
विमान में एक पायलट ( Pilot ) और प्रशिक्षु महिला पायलट ( Trainee ) थे मौजूद।
1 जून के बाद Lockdown में ढील दिए जाने के बाद खोली गई थी हवाई पट्टी ( Runway )।

Odisha: A Trainer aircraft crashes in Dhenkanal, Pilot and trainee of GATI killed

Odisha: A Trainer aircraft crashes in Dhenkanal, Pilot and trainee of GATI killed

भुवनेश्वर। ओडिशा ( Odisha ) के ढेंकनाल जिले ( Dhenkanal ) में सोमवार को एक ट्रेनर विमान ( Trainer Aircraft crash ) दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान हादसे ( Aircraft crash ) में एक पायलट ट्रेनर ( Pilot ) और एक महिला प्रशिक्षु पायलट ( Trainee Pilot ) की दर्दनाक मौत हो गई। ढेंकनाल के अपर जिला मजिस्ट्रेट बीके नायक ने घटना की पुष्टि की। जानकारी मिलने के बाद पुलिस-प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच के आदेश दे दिए हैं।
लॉकडाउन में बोर्डिंग स्कूल हॉस्टल में रह गया केवल एक बच्चा, एक महीने बाद सामने आई चौंकाने वाली हकीकत

नायक ने बताया कि सरकारी विमानन प्रशिक्षण संस्थान ( GATI ) का ट्रेनर विमान उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही बीरसाला हवाई पट्टी ( Birasal Airstrip ) पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कामाख्यानगर अस्पताल के डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मृतकों की पहचान अनीस फातिमा (प्रशिक्षु) और संजीव कुमार झा (प्रशिक्षक) के रूप में की गई।
ढेंकनाल की पुलिस अधीक्षक (एसपी) अनुपमा जेम्स ने कहा कि पहली नजर में यह संदेह है कि विमान ने नोज-डाइव ली और और लैंड करने की कोशिश करते हुए रनवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एसपी ने कहा, “ऐसा लगता है कि विमान में उड़ान भरने के बाद कुछ तकनीकी खराबी आई। दुर्घटना में प्रशिक्षक और प्रशिक्षु पायलट मारे गए हैं।”
https://twitter.com/ANI/status/1269839012912455681?ref_src=twsrc%5Etfw
जीएटीआई अधिकारियों ने सूचना दी कि नागरिक उड्डयन महानिदेशक (डीजीसीए) बीरसाला हवाई पट्टी पर हवाई दुर्घटना के संबंध में पूछताछ करेंगे।

प्रशिक्षक और प्रशिक्षु पायलट के शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है। हालांकि दुर्घटना के सही कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि तकनीकी खराबी या खराब मौसम के कारण हादसा हो सकता है।
देश भर में कोरोना मरीजों की सेवा में जुटे डॉक्टरों को मिलने वाली सैलरी को लेकर बड़ा खुलासा

गौरतलब है कि देशभर के प्रशिक्षु पायलटों को आकर्षित करते हुए पिछले साल बीरसाला हवाई पट्टी को खोला गया था। बीते 25 मार्च को कोरोना वायरस रोग के चलते देश भर में लागू लॉकडाउन के दौरान यह बंद रहा। हालांकि हवाई पट्टी को 1 जून को देश भर में लागू लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने के बाद फिर से खोल दिया गया।
सूत्रों ने बताया कि यहां पर Cessna FA-152 VT-ENF, Cessna- 152 VT-EUW, Cessna-172 VT-AAY और Cessna-172R VT-TED प्रशिक्षण विमानों को ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यहां प्रशिक्षुओं की कुल संख्या 90 थी, जिसमें 36 एस्पायरिंग पायलट भी शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो