script

ओडिशा में बनेंगे 89 इनडोर स्‍टेडियम, राहत शिविर-शेल्टर होम व अस्पताल के तौर पर भी हो सकेगा इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 10, 2021 08:25:03 pm

Submitted by:

Anil Kumar

नवीन पटनायक सरकार ने मंगलवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए राज्य में 89 इनडोर स्टेडियम बनाने का फैसला किया है। सबसे बड़ी बात कि इन सभी इनडोर स्टेडियम को समुद्री तूफान या बाढ़ के समय राहत शिविर और शेल्टर होम के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। साथ ही जरूरत पड़ने पर अस्पताल के तौर पर भी इसका इस्तेमाल हो सकता है।

odisha.png

Odisha: CM Naveen Patnaik Announced To Build 89 Indoor Stadiums

भुवनेश्वर। टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में भारतीय खिलाड़ियों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से पूरे देश में जश्न का माहौल है तो वहीं तमाम राज्य सरकारें व अलग-अलग संगठन खिलाड़ियों पर इनामों की बारिश कर रहे हैं। अब ओडिशा के नवीन पटनायक सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है।

नवीन पटनायक सरकार ने मंगलवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए राज्य में 89 इनडोर स्टेडियम (Indoor Stadium) बनाने का फैसला किया है। सबसे बड़ी बात कि इन सभी इनडोर स्टेडियम को समुद्री तूफान या बाढ़ के समय राहत शिविर और शेल्टर होम के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। साथ ही जरूरत पड़ने पर अस्पताल के तौर पर भी इसका इस्तेमाल हो सकता है।

यह भी पढ़ें
-

Tokyo Olympic 2020: भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल बाद जीता पदक, वाराणसी के खिलाड़ी ललित उपाध्याय के पिता बोले टीम और बेटे पर भरोसा

ओडिशा भारतीय हॉकी टीम का प्रायोजक है। ओडिशा के स्पोर्ट विभाग ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी। ओडिशा स्‍पोर्ट्स (Odisha Sports) ने ट्वीट में कहा गया है, ‘राज्‍य के स्‍पोर्ट्स इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को गति देने के लिए CM नवीन पटनायक की अगुवाई वाली कैबिनेट ने 89 बहुउद्देशीय इनडोर स्‍टेडियमों को मंजूरी दी है। यह खेल के साथ ही जरूरत पड़ने पर आपदा स्‍थल और फील्‍ड हॉस्पिटल के लिहाज से भी उपयोगी होंगे। इन पर कुल 693.35 करोड़ रुपये की लागत आएगी।’

https://twitter.com/Naveen_Odisha?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/sports_odisha/status/1424737993437302784?ref_src=twsrc%5Etfw

18 महीने में पूरा होगा काम

नवीन पटनायक सरकार की ओर से खेलों को बढ़ावा दिए जाने को लेकर यह एक सराहनीय कदम है। राज्य में 89 इनडोर स्टेडियम बनाने के लिए ओड़िशा सरकार ने 693 करोड़ खर्च करने का ऐलान किया है। सबसे खास बात ये है कि इन सभी 89 स्टेडियम को रिकॉर्ड 18 महीने में पूरा करने का डेडलाइन रखा गया है।

यह भी पढ़ें
-

इंडोर स्टेडियम बना कोविड 19 अस्पताल, मरीजों के लिए मनोरंजन और व्यायाम की है सुविधा

इस इनडोर स्टेडियम में टेबल टेनिस हॉल होगा। बैडमिंटन खेलने के लिए कोर्ट होगा। जिम और कैंटीन होगा। योग के लिए अलग से जगह तय किया है। वेटलिफ़्टिंग की भी सुविधा रहेगी। साथ ही स्टेडियम के इस तरह से बनाया जाएगा कि उसमें 50 और 100 बेड का अस्पताल भी बन जाए। सरकार ने राज्य के सभी जिलों में इस तरह के मल्टी परपस इनडोर स्टेडियम बनाने की बात कही है। हालांकि, इनके साइज थोड़े छोटे होंगे। छोटे स्टेडियम के लिए 6.4 करोड़ और बड़े स्टेडियम के लिए 10.15 करोड़ का बजट रखा गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83ank5

ट्रेंडिंग वीडियो