महाराष्ट्र: कोरोना के तेजी से बढ़ मामलों के बीच अमरावती में एक हफ्ते का लॉकडाउन

  • अमरावती जिले में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगाने की घोषणा
  • सोमवार से शुरू होगा लॉकडाउन
  • एक हफ्ते के लिए जारी रहेगा लॉकडाउन

नई दिल्ली। भारत में कुछ महीने पहले से कोरोना वायरस के मामलों लगातर गिर रहे थे लेकिन महाराष्ट्र में एक बार फिर से तेजी से नए मामले सामने आ रहे हैं।जानकारों का कहना है ये कोरोना की नई लहर हो भी हो सकती है।

महाराष्‍ट्र में पुणे, नासिक, नागपुर, वर्धा, यवतमाल, अमरावती, अकोला और बुलढाना में पहले की अपेक्षा कोरोना के अधिक मामले सामने आए हैं। इसे देखते हुए महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने अमरावती जिले में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है. अमरावती में सोमवार से लॉकडाउन शुरू हो जाएगा जो फिलहाल एक हफ्ते के लिए जारी रहेगा।

कोयला तस्करी कांड: ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी के घर पहुँची CBI, 24 घंटे में पेश होने का आदेश

अमरावती के अलावा दूसरे शहरों में भी सख्ती बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं। मुंबई में बीएमसी ने फिर से कोरोना की नई गाइडलाइन जारी की है। राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ये भी कहा है कि अगर केस बढ़े और लोगों में लापरवाही दिखी तो वो पूरे राज्य में लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

राज्‍य सरकार के एडवाइजर डॉ सुभाष सालुंखे के मुताबिक अमरावती और अकोला जिलों में जो स्‍ट्रेन फैल रहा है, वह 'ज्‍यादा संक्रामक' बताया जा रहा है। यह स्‍ट्रेन कोविड मरीजों में निमोनिया ट्रिगर कर रहा है।

डॉ सुभाष सालुंखे बताते हैं कि महाराष्‍ट्र सरकार ने कोरोना को रोकने के लिए हर संभव कोशिश की है। इसके बावजूद लगातार मामले सामने आ रहे सालुंके के मुताबिक संक्रमण बढ़ने के पीछे तीन बड़े कारण हो सकते हैं। पहला कारण स्‍थानीय प्रशासन और दूसरा कारण लोगों की लापरवाही है।

Maharashtra में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पुणे में स्कूल-कॉलेज बंद, सरकार नाइट कर्फ्यू

अब लोगों को लगने लगा है कि कोरोना अब उन्‍हें कुछ नहीं होगा।ऐसे लोग एक दूसरे से दूरी बनाए रखने के अलावा सभी नियमों को अनदेखा कर रहे हैं। इसी सोच की वजह से कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ रहा है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned