scriptबीवियों से पीड़ित पुरुषों के लिए है ये आश्रम, पत्नी के अत्याचारों के बाद आ चुके हैं सैकड़ों पति | Patni pidit ashram in Maharashtra | Patrika News
विविध भारत

बीवियों से पीड़ित पुरुषों के लिए है ये आश्रम, पत्नी के अत्याचारों के बाद आ चुके हैं सैकड़ों पति

आश्रम में रहने वाले पुरूष ही पैसे जमा कर यहां का खर्च उठाते हैं।

Jan 05, 2018 / 01:58 pm

Ravi Gupta

Ashram
नई दिल्ली। आज तक आपने कई आश्रमों के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी पत्नी पीडि़त आश्रम के बारे में सुना है? जी हां महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में एक ऐसा ही आश्रम है जो कि पत्नी पीडि़तों ने समाज के अन्य पत्नी पीडि़तों के लिए खोला है। औरंगाबाद से करीब 12 किलोमीटर दूर मुंबई-शिरडी हाइवे पर ये आश्रम बना है। इस आश्रम में सलाह लेने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि होती जा रही है। अब तक यहां 500 लोग सलाह ले चुके हैं। बाहर से तो ये आश्रम एक सामान्य से घर की तरह लगता है लेकिन अंदर से ये बिल्कूल अलग है।
Ashram
अंदर घुसते ही एक कमरा बना हुआ है जिसका उपयोग आश्रम के ऑफिस के रूप में करते हैं। कार्यालय के अंदर थर्माकोल से एक बहुत बड़ा कौआ बना हुआ है और रोज सुबह-शाम अगरबत्ती जलाकर इस कौएं की पूजा की जाती है। ऐसा करने के पीछे का कारण जब यहां के लोगों से पूछा गया तो उनका ये कहना था कि मादा कौआ बच्चों का जन्म देकर उड़ जाती है और नर कौआ ही उनका पालन-पोषण करते हैं, पत्नी पीडि़त पति की स्थिति भी बहुत हद तक ऐसा ही होता है जिस कारण यहां कौएं की पूजा की जाती है। इस आश्रम के संस्थापक भारत फुलारे है जो कि स्वयं अपनी पत्नी से पीडि़त होने का दावा करते हैं।
Ashram
19 नवंबर,2016 को पुरूष अधिकार दिवस के मौके पर उन्होंने इस आश्रम की शुरूआत की। उनके अनुसार इस आश्रम के नियम है जैसे कि इस आश्रम में उन्हीं पुरूषों को दाखिला मिलेगा जिन पर पत्नी के 20 केस दाखिल हों, दूसरा शादी का विचार उक्त व्यक्ति के मन में न हो और गुजारा भत्ता न चुकाने पर जेल में जाकर लौटा हुआ व्यक्ति यहां आ सकता है। ये आश्रम 1200 स्केव्यर फीट की जमीन पर बनी हुई है। इसमें तीन कमरें बने हुए है। आश्रम में रहने वाले पुरूष ही पैसे जमा कर यहां का खर्च उठाते हैं। यहां पर पीडि़तो का निशुल्क कांउसिलिंग किया जाता है।

Home / Miscellenous India / बीवियों से पीड़ित पुरुषों के लिए है ये आश्रम, पत्नी के अत्याचारों के बाद आ चुके हैं सैकड़ों पति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो