scriptPatrika Positive News: Andhra govt to make Rs 10 lakh fixed deposit for children orphaned due to COVID-19 | Patrika Positive News: कोरोना की वजह से अनाथ हुए बच्चों को 10 लाख रुपये देगी आंध्र प्रदेश की सरकार | Patrika News

Patrika Positive News: कोरोना की वजह से अनाथ हुए बच्चों को 10 लाख रुपये देगी आंध्र प्रदेश की सरकार

Patrika Positive News: आंध्र प्रदेश की वाईएस जगनमोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार ने सोमवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए अनाथ बच्चों को 10 लाख रुपये देने की घोषणा की है।

नई दिल्ली

Updated: May 17, 2021 07:37:06 pm

Patrika Positive News कोरोना महामारी के इस प्रकोप से अब तक दुनियाभर में लाखों लोगों की जान जा चुकी है। भारत में दो लाख से अधिक लोगों ने अपनी जान अब तक गंवाई है। कोरोना की इस संकट की घड़ी में कई ऐसे परिवार हैं जिनका घर उजड़ गया और कई बच्चे अनाथ हो गए।

patrika_positive_news.jpeg
Patrika Positive News: Andhra govt to make Rs 10 lakh fixed deposit for children orphaned due to COVID-19

ऐसे में केंद्र व राज्य सरकारों की एक नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि वे उन बच्चों व परिवारों के बेहतर भविष्य के लिए सकारात्मक कदम उठाएं।

यह भी पढ़ें
-

patrika positive news

: 70 साल की उम्र में कोरोना को दी मात, हिम्मत नहीं हारी तो दवा करने लगी असर

इसी भाव के साथ मध्य प्रदेश और दिल्ली सरकार के नक्शेकदम पर चलते हुए अब आंध्र प्रदेश की सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। आंध्र प्रदेश की वाईएस जगनमोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार ने सोमवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए अनाथ बच्चों को 10 लाख रुपये देने की घोषणा की है। रेड्डी सरकार ने राज्य के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना महामारी की वजह से अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों के लिए उनके बैंक खाते में 10 लाख रुपये जमा करने की दिशा में काम करें।

फिक्सड डिपोजिट के रुप में जमा होंगे पैसे

बता दें कि COVID-19 संक्रमण के कारण देशभर में कई बच्चों ने अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है। कोरोना की दूसरी लहर के खिलाफ लड़ाई ने कई बच्चों को असुरक्षित और कमजोर बना दिया है, खासकर उन बच्चों को जिन्होंने घातक वायरस के कारण अपने माता-पिता को खो दिया है।

ऐसे में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने यह समझते हुए कि इन बच्चों का भविष्य खतरे में है, प्रत्येक अनाथ बच्चे के लिए 10 लाख रुपये की सावधि जमा (Fixed Deposit) करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

बच्चे के 25 साल होने तक रहेगा FD

मुख्यमंत्री रेड्डी ने अधिकारियों को बैंकों के साथ एक वित्तीय पैकेज तैयार करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि यह राशि तब तक सावधि जमा (FD) के तहत रहेगी जब तक कि बच्चा 25 साल का नहीं हो जाता। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को सर्वोत्तम ब्याज राशि प्रदान करने वाली योजना पर काम करने के लिए भी कहा है, जो राशि बच्चे/अभिभावक को हर महीने मिल सकता है।

आंध्र प्रदेश में बढ़ा लॉकडाउन

आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने मई के अंत तक आंशिक कर्फ्यू को बढ़ा दिया है। सीएम रेड्डी ने यह भी बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है, जिन्हें वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें
-

Patrika Positive News : कोरोना ग्रस्त मां की दिन-रात करता रहा सेवा, बच तो नहीं सकी मां पर दी होगी दिल से दुआ

अधिकारियों ने बताया है कि राज्य में अब तक नौ ब्लैक फंगस के मामले सामने आए हैं, सीएम ने अधिकारियों को इस नए खतरे से सावधान रहने के लिए कहा और उन्हें राज्य में संक्रमण की पहचान करने के लिए एक प्रोटोकॉल स्थापित करने का निर्देश दिया।

सीएम रेड्डी ने आगे कहा, "उन मरीजों को आरोग्यश्री कल्याण योजना के तहत मुफ्त इलाज दिया जाना चाहिए। ऐसे मरीजों का इलाज करने वाले अस्पतालों की पहचान की जानी चाहिए।" जहां तक टीकाकरण अभियान का सवाल है, लगभग 21.74 लाख लोगों ने COVID वैक्सीन की दोनों खुराक ले ली हैं, जबकि 31.59 लाख लोगों ने पहली खुराक ली है। मौजूदा समय में आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 2,10,436 सक्रिय मामले हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खानाIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे मेंHar Ghar Trianga Campaign में 30 करोड़ से ज्यादा के झंडे बिके, CAIT ने बताया इतने करोड़ का हुआ कारोबारIndependence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत38 साल पहले शहीद हुए लांसनायक चंद्रशेखर का पार्थिव शरीर आज पहुंचेगा घर, राजकीय सम्मान से होगा अंतिम संस्कारसिद्धू मूसेवाला के पिता का बड़ा बयान, कहा-' जिन्होंने किया भाई होने का दावा वहीं निकले बेटे के हत्यारे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.