scriptPermanent membership of UNSC is India's top priority: V Muraleedharan | UNSC की स्थायी सदस्यता पाना भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता: वी मुरलीधरन | Patrika News

UNSC की स्थायी सदस्यता पाना भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता: वी मुरलीधरन

HIGHLIGHTS

  • UNSC Permanent Membership: राज्यसभा में बोलते हुए केंद्रीय राज्य विदेश मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि भारत UNSC में सुधार और विस्तार का समर्थन करने वाले देशों के साथ मिलकर स्थायी और गैर-स्थायी दोनों श्रेणियों में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के बीच समर्थन बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

नई दिल्ली

Updated: September 17, 2020 10:03:58 pm

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( United Nations Security Council ) की संरचना में व्यापक सुधार के साथ इसके स्थायी सदस्यों की संख्या को बढ़ाने को लेकर दुनियाभर से लगातार मांग की जा रही है। इस बीच गुरुवार को भारत ने भी स्पष्ट कर दिया है कि UNSC में स्थायी सदस्यता पाना ही हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

unsc
Permanent membership of UNSC is India's top priority: V Muraleedharan

राज्यसभा में बोलते हुए केंद्रीय राज्य विदेश मंत्री वी. मुरलीधरन ( V Muraleedharan ) ने कहा कि भारत UNSC में सुधार और विस्तार का समर्थन करने वाले देशों के साथ मिलकर स्थायी और गैर-स्थायी दोनों श्रेणियों में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के बीच समर्थन बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

भारत 8वीं बार UNSC का अस्थायी सदस्य बना, Pakistan हुआ परेशान, America ने किया स्वागत

बता दें कि सदन में एक सवाल पूछा गया कि क्या सरकार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में भारत के लिए एक स्थायी सीट हासिल करने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है? इस पर मुरलीधरन ने जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के लिए स्थायी सदस्यता पाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है, जो समकालीन वैश्विक वास्तविकताओं को दर्शाता है।

UNSC में 5 देश हैं स्थायी सदस्य

आपको बता दें कि वर्तमान में यूएनएससी में पांच स्थायी सदस्य और 10 गैर-स्थायी सदस्य देश शामिल हैं। 10 गैर-स्थायी सदस्य देश संयुक्त राष्ट्र की महासभा द्वारा दो साल के लिए चुने जाते हैं।

UNSC के पांच स्थायी सदस्य रूस, यूके, चीन, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमरीका है। इन देशों के पास किसी भी प्रस्ताव पर वीटो करने का अधिकार होता है। लेकिन अब जिस तरह से वैश्विक स्थिति बदली है, वैसे में स्थायी सदस्यों की संख्या में वृद्धि करने की मांग लगातार की जा रही है।

फ्रांस ने UNSC में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन किया, कहा- इस प्रक्रिया को जल्द निपटाने की जरूरत

भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, जर्मनी और जापान UNSC की स्थायी सदस्यता के प्रबल दावेदार हैं। इन देशों के पास पास अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव की प्राथमिक जिम्मेदारी है।

मुरलीधरन ने चीन का नाम लिए बिना कटाक्ष करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र में एक वर्ग ऐसा है, जो केवल गैर-स्थायी श्रेणी में विस्तार का समर्थन करता है और स्थायी सदस्यता के विस्तार का विरोध करता है। उन्होंने कहा ऐसा वर्ग हमेशा ये कहता है कि 'यूएनएससी की भारत की स्थायी सदस्यता के सवाल पर विचार तब किया जाएगा जब परिषद की प्रकृति और विस्तार पर एक समझौता संयुक्त राष्ट्र चार्टर के प्रावधानों के अनुसार किया जाता है, जिसे सदस्यता के लिए यूएन के दो-तिहाई अनुमोदन की आवश्यकता होती है।'

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.