Nagaland Petrol Price: नागालैंड में पेट्रोल 18 रुपये और डीजल 11 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता, बढ़ती कीमतों से राहत

  • दिल्ली में पेट्रोल 90.83 रुपये और डीजल 81.32 रुपये प्रति लीटर हो गया है
  • नागालैंड (Nagaland Petrol Price) ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दी राहत
  • टैक्स में कटौती कर तेल की बढ़ती कीमतों से दी राहत

नई दिल्ली। पूरे देश में पेट्रोल डीजल (petrol diesel price)की कीमतें आसमान छू रही है, बढ़ी हुई कीमतों का असर आम जन-जीवन से लेकर व्यापार तक पड़ा है। कहीं किराया बढ़ाया जा रहा है तो कहीं लोग इसका विरोध करने के लिए शादी में गिफ्ट के तौर पर पेट्रोल से भरा केन देते नज़र आए। लेकिन इन सबके बीच देश का एक राज्य ऐसा भी है जो अपने नागरिकों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी कटौती का ऐलान किया है। राहत देने वाला राज्य पूर्वोत्तर का नागालैंड है, जिसने अपने नागरिकों को पेट्रोल डीजल की कीमतों मे बड़ी राहत दी है। नागालैण्ड सरकार ने कीमतें कम करने के लिए पेट्रोल और डीजल में लगने वाले टैक्स में कटौती की है।

नागालैंड सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए पेट्रोलियम पदार्थों एवं मोटर स्प्रिट पर जो टैक्स पहले 29.80% की दर से लग रहा था उसमें कटौती करते हुए 25% प्रति लीटर करने का फैसला लिया है इसके अलावा नागालैण्ड सरकार ने डीजल के लिए टैक्स की दरों को 11.08 रुपये से कम करके 10.51 रुपये प्रति लीटर या फिर 17.50% से घटाकर 16.50 % प्रति लीटर करने का फैसला किया है।

नागालैंण्ड भले पूर्वोत्तर का एक छोटा सा राज्य है लेकिन सरकार ने साहसिक कदम उठाते हुए अपने नागरिकों को पेट्रोल की कीमतों में बड़ी राहत देने वाला देश का पांचवां राज्य कहा जा सकता है। आपको बतादें इससे पहले चुनावी राज्य पश्चिम बंगाल, मेघालय, राजस्थान और असम में सरकारों ने टैक्स मे कटौती करते हुए पेट्रोल डीजल की कीमतों में राहत दी है। और अब ऐसा करके मंगलवार से नागालैंड पांचवां राज्य बन गया है।

अगर तेल की कीमतों को देखा जाए तो आज कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी से दिल्ली में पेट्रोल 90.83 रुपये और डीजल 81.32 रुपये प्रति लीटर की दर पर पहुंच गया है। और इस महीने हने वाती बढ़ोत्तरी को देखें तो पेट्रोल के दाम में 13 दिन बढ़ोत्तरी हुई जिससे कीमतें 03.63 रुपये तक बढ़ीं। जबकि देश की वाणिंज्यिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 97.34 की दर पर पहुंच गया है, इस कीमत को देखें तो यह देश के सभी महानगरों में सबसे ज्यादा है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned