scriptनए साल पर फाइजर को मिली नई सौगात, कंपनी के वैक्सीन को WHO ने दी इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी | Pfizer receives new gift on new year, WHO approves emergency use of vaccine | Patrika News

नए साल पर फाइजर को मिली नई सौगात, कंपनी के वैक्सीन को WHO ने दी इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 01, 2021 07:20:49 am

Submitted by:

Dhirendra

डब्लूएचओ ने पहली बार किसी वैक्सीन को अपनी मंजूरी दी है।
दुनियाभर के लोगों को कोरोना से राहत दिलाने की दिशा में बड़ा कदम।

 

pfizer vaccine

फाइजर के वैक्सीन को डब्लूएचओ ने सुरक्षा और प्रभावकारिता के मानदंडों पर खरा पाया।

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की दिशा में दुनिया बड़ी दवा कंपनी को नए साल पर बड़ी सफलता मिली है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को फाइलर-बायोटेक ( Pfizer-BioNTech ) वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को अपनी मंज़ूरी दे दी है। कोरोना संकट के दौर में डब्ल्यूएचओ की ओर से पहली बार तरफ से किसी वैक्सीन को मान्यता दी गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्णय से फाइजर के इमरजेंसी इस्तेमाल का रास्ता खुल गया है।
डब्ल्यूएचओ की एक वरिष्ठ अधिकारी मैरिएंगेला सिमाओ ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की दुनिया भर में कोरेना वैक्सीन की पहुंच सुनिश्चित करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है। डब्ल्यूएचओ ने मंजूरी देने से पहले अपनी समीक्षा में फाइजर के वैक्सीन को सुरक्षा और प्रभावकारिता के मानदंडों पर खरा पाया है।
बता दें कि फाइजर के वैक्सीन को ब्रिटेन ने सबसे पहले आठ दिसंबर को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंज़ूरी दी थी। इसके बाद में अमरीका, कनाडा और यूरोरियन यूनियन के देशों ने भी इसके इस्तेमाल की मंज़ूरी दे दी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो