scriptCoronavirus : एल्कोहल टेस्ट के साथ अब पायलट का होगा बॉडी टेम्प्रेचर और कोविड टेस्ट, कई नियमों में हुआ बदलाव | Pilot will now have body temperature and cavid test | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus : एल्कोहल टेस्ट के साथ अब पायलट का होगा बॉडी टेम्प्रेचर और कोविड टेस्ट, कई नियमों में हुआ बदलाव

Highlights
– डीजीसीए (Directorate General of Civil Aviation) की ओर से सभी के लिए सुरक्षा निर्देश जारी हुए हैं
-एयर इंडिया में शुरुआत से ही स्टाफ की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाते रहे हैं
-पूरी किट से लेकर लोगों की स्वास्थ्य जांच तक, सभी चीजों का ध्यान रखा जा रहा है

नई दिल्लीMay 25, 2020 / 11:14 am

Ruchi Sharma

Coronavirus : एल्कोहल टेस्ट के साथ अब पायलट का होगा बॉडी टेम्प्रेचर और कोविड टेस्ट, कई नियमों में हुआ बदलाव

Coronavirus : एल्कोहल टेस्ट के साथ अब पायलट का होगा बॉडी टेम्प्रेचर और कोविड टेस्ट, कई नियमों में हुआ बदलाव

नई दिल्ली. आखिरकार इंतजार खत्म हुआ। कोरोना वायरस (Coronavirus) लॉकडाउन (Lockdown 4.0) के ठीक 2 महीने बाद देश के अलग-अलग राज्यों में हवाई सफर दोबारा शुरू हो गया है। नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट से भुवनेश्वर के लिए फ्लाइट 6 बजकर 50 मिनट पर रवाना हुई। इस दौरान फ्लाइट में बैठने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग हुई। सभी यात्रियों को एयरलाइन की तरफ से फेस कवर मास्क दिए गए जिसे पहनकर वह फ्लाइट में बैठे। वहीं फ्लाइट अटेडेंट पीपीई किट पहने दिखाई दिए। हिंदी दैनिक अखबार छपी खबर के मुताबिक डीजीसीए (Directorate General of Civil Aviation) की ओर से सभी के लिए सुरक्षा निर्देश जारी हुए हैं। एयर इंडिया में शुरुआत से ही स्टाफ की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाते रहे हैं। पूरी किट से लेकर लोगों की स्वास्थ्य जांच तक, सभी चीजों का ध्यान रखा जा रहा है। विदेशों के लिए जब सभी फ्लाइट्स शुरू होंगी तब संभवतः जरूर बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।
पायलट नहीं रोकेंगे कहीं

खबर के मुताबिक कैप्टन रोहित अगरकर बताते हैं कि फ्लाईट शुरू होने के बाद कई बड़े बदलाव देखने को मिले है। विदेशों में जहां कोरोना का प्रभाव ज्यादा रहा है, वहां संभवतः रुकने से बचा जाएगा। अभी तक हम लोग जब कहीं बाहर जाते थे तो वहां पहुंचने पर रेस्ट मिलता था। अब शायद पायलट तुरंत ही वापस लौट जाया करेंगे। कैप्टन के मुताबिक अब कोरोना के चलते विदेशों में रुकने से बचा जाएगा। लिहाजा और ज्यादा पायलट भेजे जाएंगे ताकि वे लोग शिफ्ट में काम करते हुए तुरंत ही लौट आएं।
जल्दी पहुंचना होता एयरपोर्ट

सोमवार से शुरू हो रही घरेलू उड़ानों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए विशेष निर्देश जारी हुए हैं। उन्हें थोड़ा जल्दी एयरपोर्ट पहुंचना है और स्वास्थ्य जांच भी करवानी हैं। कोरोना वायरस महामारी के चलते कई तरह की जांचे होंगी जिसके चलते यात्रियों को जल्दी ही घर से निकलना होगा।
बॉडी टेम्प्रेचर और कोविड की जांच होगी जरूरी


कैप्टन के मुताबिक हर फ्लाइट से पहले और बाद में हर पायलट का कोविड टेस्ट किया जाएगा। वैसे भी हर फ्लाइट से पहले पायलट का एथनॉल टेस्ट (एल्कोहल टेस्ट) होता ही है। इसके साथ ही अब बॉडी टेम्प्रेचर और कोविड की जांच भी होगी। इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा इसलिए रिपोर्टिंग टाइम नहीं बदला गया है। यात्रियों की संख्या तो बहुत ज्यादा होती है और स्टाफ सीमित हैं इसलिए उन्हें जल्दी बुलाया जाना स्वाभाविक ही है।

एवीएशन क्षेत्र ज्यादा प्रभावित

कैप्टन बताते हैं कि कोविड-19 ने एवीएशन क्षेत्र ज्यादा प्रभावित है। एवीएशन सेक्टर की स्थिति पहले भी बहुत अच्छी नहीं थी। कोविड-19 के बाद तो यह और भी बुरी हो गई है। एक दिन के लिए भी अगर उड़ानें रद्द होती हैं तो विमान कंपनियों को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। इस बार तो पूरे दो महीने तमाम उड़ानें बंद रही हैं।
एयरपोर्ट पर दिखी खास तैयारी

करीब दो महीने के बाद अब जब घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं तो उनके टेकऑफ और लैंडिंग के लिए एयरपोर्ट पर भी खास तैयारियां की गई हैं। एयरपोर्ट पर अब नए नियमों के साथ कई सारी व्यवस्थाएं बदल दी गई हैं। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए एयरपोर्ट पर दो मीटर की दूरी का पालन किया जाना अनिवार्य है। इसके अलावा हवाई यात्रा के संबंध में राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्यों के लिए कुछ गाइडलाइंस भी जारी की हैं।

Home / Miscellenous India / Coronavirus : एल्कोहल टेस्ट के साथ अब पायलट का होगा बॉडी टेम्प्रेचर और कोविड टेस्ट, कई नियमों में हुआ बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो