Corona Vaccination: दूसरे चरण में टीका लगवाएंगे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री!

  • अप्रेल में शुरू होगा दूसरा चरण, 50 से ज्यादा उम्र के लोगों को लगेगी कोविड वैक्सीन
  • देशभर के अधिकतर जनप्रतिनिधि आएंगे दायरे में
  • वैक्सीनेशन को लेकर लोगों की गलतफहमियां दूर करने में जुटी सरकार

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination ) के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ( pm modi ) सहित राज्यों के मुख्यमंत्री व अन्य जनप्रतिनिधियों को टीका लगाया जाएगा। माना जा रहा है कि आम लोगों में वैक्सीन के प्रति भरोसा जगाने के लिए प्रधानमंत्री और बाकी नेता वैक्सीन लगवाएंगे। देश में फिलहाल कोरोना टीकाकरण का पहला चरण चल रहा है।

फ्रंटलाइन वारियर्स को यह टीका लग रहा है, लेकिन 40 फीसदी से ज्यादा लोगों ने टीके से दूरी बनाई है। आम लोगों में वैक्सीन को लेकर डर का माहौल है। इसी डर को दूर करने और लोगों में वैक्सीन के प्रति भरोसा बढ़ाने के लिए अब प्रधानमंत्री समेत अन्य लोग वैक्सीन लगवाएंगे।

पश्चिम बंगाल में चुनाव से पहले ही ओवैसी को लगा बड़ा झटका, जानिए किस उम्मीद पर फिर गया पाना

हालांकि दूसरा चरण कब शुरू होगा, इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि इसे अप्रेल में शुरू किया जाएगा। मार्च में तीन करोड़ फ्रंटलाइन वारियर्स को टीका लगाने का काम पूरा करने की समयसीमा तय की गई है।

अधिकतर जनप्रतिनिधि दायरे में
दूसरे चरण में देश के उन 75 फीसदी सांसद, मुख्यमंत्री और मंत्रियों को टीका दिया जाएगा जिनकी आयु 50 या उससे अधिक है। इनमें से जिन जनप्रतिनिधियों में उच्च रक्तचाप या फिर मधुमेह इत्यादि रोग अनियंत्रित स्थिति में होंगे उन्हें सबसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी। लोकसभा में 343 और राज्य सभा में 200 सांसद की आयु 50 या उससे अधिक है।

ठीक इसी तरह मोदी सरकार की कैबिनेट में 95 फीसदी मंत्री टीकाकरण में शामिल हो सकते हैं। खुद प्रधानमंत्री मोदी भी इसी दायरे में आते हैं। इसके अलावा विपक्ष के कई बड़े नेता भी इस दायरे में हैं।

विपक्ष ने साधा था निशाना
कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाने को लेकर प्रधानमंत्री मोदी विपक्ष के निशाने पर थे। कांग्रेस, बीएसपी, आरजेडी समेत तमाम दलों ने पीएम मोदी के टीका ना लगवाने को मुद्दा बनाया था। यूपी के सहारनपुर से बीएसपी सांसद हाजी फजलुर्रहमान ने कहा कि सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पूरी कैबिनेट कोरोना वैक्सीन का ट्रायल अपने ऊपर कराए।

आरजेडी नेता तेज प्रताप यादव ने कहा था कि पहले मोदी लगवाएं कोरोना का टीका, फिर हम लगवाएंगे। वैक्सीन की मंजूरी पर भी सवाल उठाए गए थे।

16 जनवरी से शुरू हुआ पहला चरण
16 जनवरी को देशभर में वैक्सीनेशन के पहले चरण की शुरुआत हुई थी। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका दिया जा रहा है। टीकाकरण अभियान के पहले दिन 2,07,229, दूसरे दिन 17,072, तीसरे दिन 1,48,266, चौथे दिन 1,77,368 कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन दी गई।

डर मिटाने को शुरू किया अभियान
कोविड-19 वैक्सीन के प्रति हिचक, भ्रम और दुष्प्रचार को दूर करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभियान शुरू किया है। इस कैंपेन के तहत पोस्टर तैयार किए गए है। केंद्र सरकार खुद भी प्रचार अभियान चलाएगी और राज्यों से भी प्रचार अभियान चलाने को कहेगी।

गुरुवार को कैंपेन लॉन्च करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि हमारी एक वैक्सीन को ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में इस्तेमाल किया जा रहा है। दुनिया के बहुत से देश हमसे वैक्सीन मांग रहे हैं और हमसे कह रहे हैं कि आप वैक्सीन एक्सपोर्ट कीजिए। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों और उनके स्वास्थ्य मंत्रियों से अपील करता हूं कि वह वैक्सीन के खिलाफ जो दुष्प्रचार चल रहा है उसको काउंटर कीजिए और सकारात्मक जानकारी का प्रचार कीजिए।

कोरोना संक्रमित एक करोड़ पार
भारत में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ को पार कर चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,06,10,883 हो गई है। बुधवार सुबह 8 बजे से लेकर गुरुवार सुबह 8 बजे तक 24 घंटों में कोरोना के 15,223 नए मामले सामने आए। इन 24 घंटों में 19,965 मरीज ठीक हुए और इस दौरान 151 संक्रमितों की मौत हुई।

- 1,02,65,706 मरीज ठीक हो चुके हैं अब तक
- 1,52,869 लोग गवां चुके हैं जान
- 1,92,308 एक्टिव केस हैं वर्तमान में
- 96.74 प्रतिशत पर पहुंची रिकवरी रेट। अब तक की सबसे ज्यादा
- 1.94 फीसदी है पॉजिटिविटी रेट
- 1.44 प्रतिशत है डेथ रेट

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की अचानक बिगड़ी तबीयत, सांस लेने में हो रही दिक्कत, फेफड़ों में हुआ संक्रमण, जानिए क्या आई कोरोना की रिपोर्ट

वैक्सीनेशन में इजराइल दुनिया में शीर्ष पर, सबसे पीछे भारत

दुनिया में प्रति सौ व्यक्तियों पर कोविड वैक्सीन लेने वालों की तादाद

क्रम देश संख्या
1. इजराइल 35.31
2. संयुक्त अरब अमीरात 21.85
3. बहरीन 8.47
4. ब्रिटेन 7.47
5. अमरीका 4.99
6. इटली 2.07
7. जर्मनी 1.55
8. फ्रांस 1.06
9. चीन 1.04
10. भारत 0.06
pm modi
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned