scriptPM Modi बोले : दुर्गा पूजा पश्चिम बंगाल की आध्यात्मिक चेतना का प्रतीक | PM Modi attended Kolkata Maha Ashtami Puja, said - Durga Puja is festival of unity of the country | Patrika News

PM Modi बोले : दुर्गा पूजा पश्चिम बंगाल की आध्यात्मिक चेतना का प्रतीक

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2020 02:59:34 pm

Submitted by:

Dhirendra

पीएम मोदी पश्चिम बंगाल दुर्गा पूजा में शामिल हुए।
पश्चिम बंगाल के लोगों ने पीएम का शंख बजाकर का स्वागत किया।

PM Modi

पश्चिम बंगाल के लोगों ने पीएम का शंख बजाकर का स्वागत किया।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पश्चिम बंगाल के कोलकाता दुर्गा पूजा समारोह में शामिल हुए। इस मौके पर पश्चिम बंगाल के लोगों ने पीएम का स्वागत शंख बजाकर किया। पीएम मोदी ने इस बात की जानकारी ट्विट कर दी है।
https://twitter.com/ANI/status/1319165369286733825?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने अपने ट्विट में सभी पश्चिम बंगाल सहित सभी देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए महा अष्टमी पूजा में शामिल होने पर खुशी का इजहार किया है। उन्होंने लोगों से कहा कि मां दुर्गा के आर्शीवाद से आज आप लोगों से मुझे जुड़ने का मौका मिला है। आज पूरा देश खासकर संपूर्ण पश्चिम बंगाल मां दुर्गा की भक्ति में डूबा है। उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा देश की एकता का प्रतीक है।
बीजेपी के चूनावी अभियान का शंखनाद किया

पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल दूर्गा पूजा होने और वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए रैली में शामिल होने के साथ ही 2021 विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के चुनावी अभिया का शंखनाथ भी कर दिया है।
भारत को आत्मनिर्भर बनाने में महिलाओं की भूमिका अहम

वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 22 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते खोलने का काम हो या मुद्रा योजना के तहत करोड़ों महिलाओं को आसान ऋण देने का मामला, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान हो या फिर तीन तलाक के खिलाफ कानून, केंद्र सरकार की ओर से महिला सशक्तिकरण का काम लगातार जारी है। उन्होंने कहा कि इस मामले में भारत ने नया संकल्प लिया है। आत्मनिर्भर भारत के जिन अभियान पर हम निकले हैं उसमें भी महिला सशक्तिकरण की बड़ी भूमिका होने वाली है।
दूर्गा पूजा जागृत चेतना का प्रतीक

ने पश्चिम बंगाल के महान शख्यितों में रामकृष्ण परमहंस, स्वामी विवेकानंद, रवींद्रनाथ टैगोर, बंकिमचंद्र चट्टोपाध्याय, शरद चंद्र चट्टोपाध्याय, ईश्वरचन्द्र विद्यासागर, गुरुचंद ठाकुर, हरिचंद ठाकुर, पंचानन बरमा का नाम लेते कहा कि इन लोगों ने देशभर में नई चेतना पैदा की। इसी तरह नेताजी सुभाष चंद्र बोस, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, शहीद खुदीराम बोस, शहीद प्रफुल्ल चाकी, सूर्य सेन, बाघा जतिन जैसे आंदोलनकारियों को जन्म देने के लिए पश्चिम बंगाल की धरती का नमन किया। मोदी ने कहा कि देश को जब भी महान व्यक्तित्वों जरूरत पड़ी बंगाल की भूमि उसे पूरा किया।
पीएम ने कहा कि यहां की दुर्गा पूजा उसी परंपरा और आध्यामिकता का प्रतीक है जो बंगाल की जागृत चेतना का, बंगाल की आध्यात्मिकता का, बंगाल की ऐतिहासिकता का प्रभाव है।

78 हजार बूथों पर कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे हैं
पीएम नरेंद्र मोदी राज्य के 294 निर्वाचन क्षेत्रों के प्रत्येक बूथ पर टेलीकास्ट होने वाले राज्य के लोगों को भी संबोधित कर रहे है। उन्होंने इस अवसर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है। पीएम मोदी के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधन को पश्चिम बंगाल के 78 हजार से ज्यादा बूथों प प्रसारित किया जा रहा है।
बुराई पर अच्छाई की जीत

पीएम मोदी ने कहा कि दुर्गा पूजा वह शुभ अवसर है जब बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाया जाता है। हम मां दुर्गा से प्रार्थना करते हैं कि वे हमें शक्ति, खुशी और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आशीर्वाद दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो