scriptNational Doctors Day पर पीएम मोदी बोले- डॉक्टर्स ने कायम की मिसाल, लाखों लोगों का बचाया जीवन | pm narendra modi address medical fraternity on national doctors day 2021 covid-19 pandemic | Patrika News
विविध भारत

National Doctors Day पर पीएम मोदी बोले- डॉक्टर्स ने कायम की मिसाल, लाखों लोगों का बचाया जीवन

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर साल एक जुलाई को देशभर में नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। इसी दिन देश के महान डॉक्टर और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय का जन्मदिन और पुण्यतिथि होती है। यह दिवस उन्हीं की याद में मनाया जाता है।

Jul 01, 2021 / 06:09 pm

Dhirendra

PM Narendra Modi modii
नई दिल्ली। डॉक्टर्स डे के मौके पर देशभर के डॉक्टरों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि डॉक्टरों ने पिछले डेढ़ सालों में मिसाल कायम की है। डॉक्टर कम्युनिटी ने देवदूत बनकर लोगों की जान बचाई है। कोरोना काल में डॉक्टरों ने खुद की जान की परवाह किए बगैर लाखों जीवन बचाए हैं। डॉक्टरों को भगवान का दूसरा रूप माना जाता है। इस दिशा में सरकार देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के काम में जुटी है। आप डॉक्टर्स की सेवा, आपका अनुभव ‘सर्वे भवन्तु सुखिनः’ के हमारे संकल्प को अवश्य सिद्ध करेगा। हमारा देश कोरोना से भी जीतेगा और विकास के नए आयाम को भी हासिल करेगा।
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
डॉक्टर्स कम्युनिटी ने कोरोना महामारी से लड़ाई में अहम भूमिका निभाई है। इस समय भी डॅाक्टर अपनी जान की परवाह किए बगैर देश सेवा में लगे हुए हैं। पीएम ने कहा कि भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए ) द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। हर साल एक जुलाई को देशभर में नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। इसी दिन देश के महान डॉक्टर और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय का जन्मदिन और पुण्यतिथि होती है। यह दिवस उन्हीं की याद में मनाया जाता है।
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
50 हजार करोड़ के क्रेडिट गारंटी स्कीम की भी चर्चा

पीएम मोदी ने कहा कि इस साल हेल्थ सेक्टर के लिए बजट का आवंटन दोगुने से भी ज्यादा यानी दो लाख करोड़ रुपए से भी अधिक किया गया।
यह भी पढ़ें

भारत को बड़ी कामयाबी, 9 यूरोपीय देशों ने कोविशील्ड को दी मंजूरी, ग्रीन पास में किया शामिल

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
अब हम ऐसे क्षेत्रों में हेल्‍थ इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को मजबूत करने के लिए 50 हजार करोड़ रुपए की एक क्रेडिट गारंटी स्‍कीम (Credit Guarantee Scheme) लेकर आए हैं, जहां स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है वहां पर इस धनराशि का उपयोग किया जाएगा।
https://twitter.com/BJPLive/status/1410537132452503556?ref_src=twsrc%5Etfw
स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार पर दिया जा रहा है जोर

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 तक देश में केवल 6 एम्स थे। इन 7 सालों में 15 नए एम्स का काम शुरू हुआ है। मेडिकल कॉलेज की संख्या भी करीब डेढ़ गुना बढ़ी है। बहुत कम समय में जहां अंडरग्रेजुएट सीट्स में डेढ़ गुने से ज्यादा की वृद्धि हुई है, वहीं पीजी सीट्स में 80 फीसदी इजाफा हुआ है। कोरोना महामारी के दौरान एक और अच्छी चीज हमने देखी है कि मेडिकल फ्रेटर्निटी के लोग, योग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बहुत आगे आए हैं। योग को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए जो काम आजादी के बाद पिछली शताब्दी में किया जाना चाहिए था, वो अब हो रहा है।

Hindi News/ Miscellenous India / National Doctors Day पर पीएम मोदी बोले- डॉक्टर्स ने कायम की मिसाल, लाखों लोगों का बचाया जीवन

ट्रेंडिंग वीडियो