scriptभारत के शहीदों को सलाम, दिल्ली में आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी | PM Narendra modi will inaugurate national war memorial | Patrika News

भारत के शहीदों को सलाम, दिल्ली में आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2019 02:32:55 pm

Submitted by:

Mohit sharma

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली में इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन करेंगे।

news

आजाद भारत के शहीदों को सलाम, दिल्ली में आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली में इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय सरकार ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का निर्माण आजादी के बाद देश के लिए शहीद होने वाले सैनिकों के सम्मान में कराया है। आपको बता दें कि केंद्र में भाजपा की सरकार बनते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा की थी। इसके बाद से ही इस स्मारक पर काम शुरू हो गया था।

पुलवामा हमले को लेकर रक्षा मंत्री ने बुलाई बैठक, तीनों सेनाओं के प्रमुख होंगे शामिल

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक को देश को समर्पित करेंगे पीएम मोदी

दरअसल, पीएम मोदी सोमवार को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक को देश को समर्पित करेंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार इस स्मारक पर मोदी सरकार 176 करोड़ रुपए के बजट का ऐलान किया था। स्मारक में 1947-48 के भारत —पाकिस्तान युद्ध, 1962 के भारत-चीन युद्ध से लेकर 1971 में बांग्लादेश निर्माण और 1999 में हुए कारगिल वॉर में शहीद हुए भारतीय जवानों को नमन किया गया है। स्मारक में देश की तीनों सेनाओं के जवानों को श्रद्धांजलि दी गई है। स्मारक की एक खास बात यह भी है कि इसका निर्माण इंडिया गेट के पास ही 40 एकड़ भूमि पर ‘सी हैक्सागान’ में कराया गया है।

कश्मीर: यासीन मलिक की गिरफ्तारी पर भड़कीं महबूबा, केंद्र पर लगाया मनमर्जी चलाने का आरोप

भारत में शहीद हुए 25942 सैनिकों के बलिदान को याद किया

रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके माध्यम से आजाद भारत में शहीद हुए 25942 सैनिकों के बलिदान को याद किया गया है। स्मारक के उद्घाटन कार्यक्रम में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा देश की तीनों सेनाओं के प्रमुखों समेत अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहेंगे। आपका बता दें कि पीएम ने रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम के अंतिम एपिसोड में भी शहीदों के बलिदान को याद किया था। पीएम मोदी ने कहा था कि देश के जवानों का बलिदान बेकार नहीं जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो