scriptPresident Ramnath Kovind बोले – वैशाली और मिथिला की गणतंत्रीय प्रणाली से सीख लेने की जरूरत | President Ramnath Kovind said - the need to learn the republican system of Vaishali and Mithila | Patrika News

President Ramnath Kovind बोले – वैशाली और मिथिला की गणतंत्रीय प्रणाली से सीख लेने की जरूरत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2021 01:28:21 pm

Submitted by:

Dhirendra

वैशाली, कपिलवस्तु और मिथिला में गणतांत्रिक प्रणाली का समृद्ध इतिहास रहा है।
लोकतंत्र में जनता की इच्छा ही सर्वोपरि।

ramnath kovind

कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव हमारी बड़ी उपलब्धियों में से एक।

नई दिल्ली। आज देशभर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत में गणतांत्रिक प्रणाली का समृद्ध इतिहास रहा है। वैशाली, कपिलवस्तु और मिथिला की राजनीति और सामाजिक परंपराओं से भारत ने बहुत कुछ सीखा है। वैशाली दुनिया का सबसे पुराना गणतंत्र रहा है।
https://twitter.com/AHindinews/status/1353597648054304769?ref_src=twsrc%5Etfw
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि प्राचीन समय में इन क्षेत्रों में शासन पर समाज के किसी एक वर्ग या वंश का एकाधिकार नहीं होता था। लोकतंत्र में जनता की इच्छा ही सर्वोपरि होती है। हमें इस बात को समझने को जरूरत है। साथ ही भारतीय गणतंत्र को और मजबूत बनाने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कोविड-19 वायरस संक्रमण के बावजूद बिहार विधानसभा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सफल एवं सुरक्षित चुनावों का सम्पन्न होना हमारे लोकतंत्र की असाधारण उपलब्धियों में से है। कोरोना काल में दुनिया में पहली बार बिहार विधानसभा चुनाव संपन्न होना भी देश के लिए बड़ी उपलब्धियों में से एक रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो