script

Punjab: 15 अगस्त से पहले पाकिस्तान की बड़ी साजिश, अमृतसर में मिला टिफिन बम और चाइना मेड हैंड ग्रेनेड

locationनई दिल्लीPublished: Aug 09, 2021 06:21:22 pm

Punjab में स्वतंत्रता दिवस से पहले पाकिस्तान की बड़ी साजिश नाकाम, अमृतसर में ड्रोन के जरिए फेंका टिफिन बम

Tiffin bomb recovered in Amritsar Punjab
नई दिल्ली। पाकिस्‍तान ( Pakistan ) अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। एक बार फिर सीमा पार से दहशत फैलाने की कोशिश को समय रहते नाकाम किया गया है। मामला पंजाब ( Punjab ) का है, जहां 15 अगस्‍त से पहले अमृतसर ( Amritsar ) को दहलाने की साजिश थी।
पाकिस्‍तान की ओर से ड्रोन से अमृतसर के बॉर्डर क्षेत्र में दो किलो आरडीएक्‍स ( RDX ) से भरा टिफिन बम ( Tiffin Bomb ) फेंका गया‍। इस बम से पंजाब में स्‍वतंत्रता दिवस के दिन बड़ा धमाका करने की साजिश थी। वहीं पुलिस ने चाइना मेड हैंड ग्रेनेड भी बरामद किया है।
यह भी पढ़ेंः Mumbai Bomb Threat: अमिताभ बच्चन के बंगले समेत तीन प्रमुख रेलवे स्टेशन को उड़ाने की धमकी से मचा हड़कंप

https://twitter.com/ANI/status/1424641493860450309?ref_src=twsrc%5Etfw
देश में स्वतंत्रता दिवस के जश्न की तैयारियां चल रही हैं। इस बीच पाकिस्तान की ओर से एक बार फिर रंग में भंग डालने की नाकाम कोशिश की गई है। पंजाब के अमृतसर में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर पाकिस्तान की ड्रोन वाली साजिश का पर्दाफाश हुआ है। पाकिस्तान ने ड्रोन के जरिए टिफिन बम फेंका है।
दरअसल पंजाब पुलिस को पाकिस्तान की ओर से संदिग्ध वस्तु फेंके जानी की सूचना मिली थी। इसके बाद जब जांच शुरू हुई तो पता चला कि ये संदिग्ध वस्तु आईईडी टिफिन बम है। इतना ही नहीं टिफिन में पांच हेंड ग्रिनेड भी मिले हैं।
बता दें कि बरामद किए गए टिफिन में स्प्रिंग और डेटोनेटर समेत कई सामान थे।

निशाने पर थे भीड़-भाड़ वाले इलाके
डीजीपी दिनकर गुप्ता के मुताबिक, IED बम में 2 किलो RDX लगाया गया था। स्विच के जरिए टाइम बम बनाया गया था। मैग्नेट लगाकर बम को इस तरह तैयार किया गया था कि मिसहैंडलिंग ( हिलते डुलते ) करते ही धमाका हो सकता था।
इस बम को फोन के जरिए भी ऑपरेट किया जा सकता था। टिफिन से तीन डेटोनेटर भी बरामद किए गए हैं। गुप्ता के मुताबिक हाई वैल्यू टॉरगेट के लिए बम का इस्तेमाल किया जाना था।
टिफिन बॉक्स बम के जरिए से किसी भीड़भाड़ वाली जगह को टॉरगेट करने की तैयारी थी। 2 से 3 किलो RDX से लैस होने के चलते ये बम बड़ा नुकसान कर सकता था।

यह भी पढ़ेंः Encounter In Kashmir: बडगाम मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को किया ढेर, दूसरा गिरफ्तार

इस साजिश में खालिस्तानी संगठन सिख फॉर जस्टिस और अन्य खालिस्तान ग्रुपों के शामिल होने की आशंका जताई जा रही है।
दरअसल पिछले लंबे समय से पाकिस्तान की ओर से ड्रोन भेजने की गतिविधियां बढ़ती जा रही है। हाल में जम्मू-कश्मीर में भी ड्रोन के जरिए बड़ी मात्रा में आईईडी बरामद किया गया था। सुरक्षा एजेंसियों ने सीमा से सटी सभी राज्यों में अलर्ट पर रहने को कहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो