scriptराहुल की नागरिकता पर एक बार फिर उठेे सवाल, गृह मंत्रालय ने नोटिस जारी कर 15 दिनों में मांगा जवाब | Rahul citizenship questioned again Home Ministry issues notice | Patrika News

राहुल की नागरिकता पर एक बार फिर उठेे सवाल, गृह मंत्रालय ने नोटिस जारी कर 15 दिनों में मांगा जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Apr 30, 2019 03:41:16 pm

Submitted by:

Dhirendra

सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने किया राहुल गांधी के ब्रिटिश नागरिक होने का दावा
अमेठी से निर्दलीय प्रत्‍याशी ध्रुव लाल ने ईसी से की थी उम्‍मीदवारी रद्द करने की मांग
तीन साल पहले राहुल गांधी इस मुद्दे पर आचार समिति को दे चुके हैं सफाई

rahul gandhi

राहुल की नागरिकता पर फिर उठा सवाल, गृह मंत्रालय ने नोटिस जारी 15 दिनों में मांगा जवाब

नई दिल्‍ली। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की ब्रिटिश नागरिकता को लेकर उठ रहे सवालों पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्‍हें नोटिस जारी किया है। गृह मंत्रालय ने भाजपा नेता सुब्रमण्‍यम स्‍वामी की ओर से चिट्ठी मिलने के बाद कांग्रेस अध्‍यक्ष से जवाब मांगा है। गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को 15 दिनों के अंदर ब्रिटिश नागरिकता के मुद्दे पर सफाई पेश करने को कहा है। बता दें कि स्वामी ने अपनी चिट्ठी में राहुल गांधी के ब्रिटिश नागरिक होने का दावा किया है।
https://twitter.com/ANI/status/1123091150817103882?ref_src=twsrc%5Etfw
भाजपा सांसद स्‍वामी का दावा

बता दें कि भाजपा सांसद सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर इस बात का दावा किया है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ब्रिटिश नागरिक हैं। उन्‍होंने सरकार से इस मामले की जांच की मांग की है। स्वामी गृह मंत्रालय को राहुल की नागरिकता के लेकर दो बार पत्र लिख चुके हैं। 21 सितंबर, 2017 को भी स्वामी ने इस बारे में एक शिकायत की थी। उसके बाद 29 अप्रैल, 2019 को भी पत्र लिखा।
लोकसभा चुनाव: मुजफ्फरपुर रैली में पीएम मोदी ने कहा- ‘चार चरण के चुनाव के बाद विप…

2006 के वार्षिक रिटर्न का दिया हवाला
भाजपा नेता सुब्रमण्‍यम स्वामी ने गृह मंत्रालय को लिखी चिट्टी में दावा किया है कि 2003 में ब्रिटेन में बैकॉप्‍स लिमिटेड नामक कंपनी का रजिस्ट्रेशन हुआ था। इस कंपनी का पता 51 साउथगेट स्ट्रीट, विंचेस्टर, हैंपशायर SO23 9EH है। राहुल इस कंपनी के एक निदेशक और सचिव थे। कंपनी के 10 अक्‍टूबर 2005 और 31अक्‍टूबर 2006 को फाइल किए गए वार्षिक रिटर्न में राहुल की जन्मतिथि 19 जून, 1970 हैं। इस वार्षिक रिटर्न में राहुल की नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है। 17 फरवरी 2009 को कंपनी को बंद करने के समय भी राहुल की नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है।
ध्रुव लाल ने की थी उम्‍मीदवारी रद्द करने की मांग

हाल ही में अमेठी से बतौर निर्दलीय प्रत्‍याशी चुनाव लड़ रहे हैं ध्रुव लाल ने रिटर्निंग ऑफिसर से शिकायत की थी कि राहुल गांधी ब्रिटिश नागरिक हैं। इसलिए उनका नामांकन रद्द किया जाए। ध्रुव लाल ने ब्रिटेन में रजिस्टर्ड एक कंपनी के कागजातों के आधार पर यह दावा किया था। साथ ही राहुल गांधी की शैक्षणिक योग्यता में त्रुटि का आरोप भी लगाया गया है। भाजपा ने भी इस मुद्दे को तूल देते हुए कांग्रेस और राहुल गांधी से इस मुद्दे पर जवाब मांगा था। इस शिकायत के आधार पर निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के नामांकन की जांच कर उनकी उम्‍मीदवारी को वैध करार दिया था।
लोकसभा चुनावः चौथे चरण में नुकसान के डर से कोसों दूर है कांग्रेस, जानिए क्यों?

इस मुद्दे पर राहुल पेश कर चुके हैं सफाई
इससे पहले 2016 में भाजपा सांसद महेश गिरी की शिकायत पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इस मामले को आचार समिति के पास भेज दिया था। गिरी ने सुब्रमण्यम स्वामी के इस आरोप की ‘उचित जांच’ का अनुरोध किया था जिसमें कहा गया था कि ब्रिटेन में एक कंपनी बनाने के लिए राहुल ने खुद को ब्रिटिश नागरिक घोषित किया था। इस मामले में आचार समिति के सामने राहुल गांधी तीन साल पहले सफाई पेश कर चुके हैं।
नागरिकता के मुद्दे पर स्‍वामी कर रहे हैं गुमराह

दोहरी नागरिकता को लेकर उठे विवाद पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने 2016 में लोकसभा की आचार समिति के सामने अपना जवाब दाखिल करने के बाद भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी को चुनौती दी थी कि वो उनकी ब्रिटिश नागरिकता के सबूत दिखाएं। आचार समिति से राहुल गांधी ने कहा था कि स्‍वामी जिस दस्तावेज की बात कर रहे हैं उसमें कहीं नहीं लिखा है कि मैंने खुद को कभी ब्रिटिश नागरिक घोषित किया है। उन्होंने कहा था कि स्‍वामी नागरिकता के मुद्दे पर सभी को गुमराह कर रहे हैं।
Indian Politics से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो