Railway ने जारी की 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों की लिस्ट, 19 सितंबर से शुरू होगी बुकिंग

Highlights

  • रेलवे (Indian Railways) 21 सितंबर से चलाएगा 20 जोड़ी नई क्लोन ट्रेनें, ये ट्रेनें श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी।
  • इनमें अधिकांश ट्रेनें बिहार को जोड़ने वालीं हैं।

नई दिल्ली। बीते पांच माह से कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण भीड़भाड़ वाले रूट पर लोगों को आनेजाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ट्रेन कम चलने के कारण लोगों को परेशानी सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए रेलवे ने विभिन्न रूटों पर करीब 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। इनमें अधिकांश ट्रेन बिहार को जोड़ने वाली हैं।

21 सितंबर से ये ट्रेनें चलना शुरू हो जाएंगी। इनमें 10 दिन पहले आरक्षण कराने की सुविधा होगी। यह इस समय चल रहीं विशेष ट्रेन व श्रमिक विशेष ट्रेन से अलग होंगी। इनके लिए आरक्षण की सुविधा 19 सितंबर से चालू कर दी जाएगी।

clone_train_list.jpg

20 जोड़ी ट्रेनों को चलाया जाएगा। इनमें से अधिकांश में हमसफर कोच होंगे। इनका किराया भी हमसफर ट्रेनों के बराबर होगा। वहीं एक ट्रेन नई दिल्ली से लखनऊ के बीच जनशताब्दी कोच की चलेगी। इसका किराया जनशताब्दी की तरह होगा। रेल मंत्रालय के अनुसार 20 जोड़ी कुल 40 ट्रेनों का ब्योरा जारी किया है। इनके स्टॉप सीमित होंगे। सभी ट्रेनों को पूरी तरह आरक्षित श्रेणी में रखा जाएगा।

बिहार के लिए कई ट्रेन

रेलवे द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार क्लोन ट्रेन (02563) सहरसा से नई दिल्ली के लिए चलेगी। वहीं क्लोन ट्रेन (02564) नई दिल्ली से सहरसा के लिए प्रतिदिन चलेगी। ये ट्रेन रास्ते में छपरा, गोरखपुर और कानपुर स्टेशन पर रुकते हुए चलेगी। बिहार से नई दिल्ली के लिए क्लोन ट्रेन सहरसा के अलावा पूर्व मध्य रेल के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजगीर और राजेन्द्रनगर स्टेशन से चल सकेंगी।

रेलवे की लिस्ट में अमृतसर-जयानगर, नई दिल्ली-लखनऊ, बंगलुरु-दानापुर, अहमदाबाद-दरभंगा, दिल्ली-अहमदाबाद, पटना अहमदाबाद, वाराणसी-नई दिल्ली और अमृतसर-ब्रांद्रा के बीच क्लोन ट्रेनें होंगी। गौरतलब है कि वे ही यात्री सफर कर सकेंगे, जिनके पास वेटिंग टिकट होगा। क्लोन ट्रेन चलाने से यात्रियों को अपने गंतव्य तक जाने में आसुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

coronavirus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned