मौसम: उत्तर-पूर्व राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब में बारिश का अनुमान, दो दिन में 4 डिग्री तक गिरेगा पारा

Highlights.

  • - राजस्थान, दिल्ली, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के कई हिस्सों में ओलावृष्टि हुई है
  • - बारिश से भले ही दिवाली पर होने वाला प्रदूषण कम हुआ हो, लेकिन सर्दी बढ़ गई है
  • - मौसम में परिवर्तन का कारण जम्मू और कश्मीर में एक पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना है

नई दिल्ली।

दिवाली के बाद से मौसम में अचानक बदलाव आ गया है। देश के कई हिस्सों में बारिश हुई है। राजस्थान, दिल्ली, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के कई हिस्सों में ओलावृष्टि हुई है। बारिश से भले ही दिवाली पर होने वाला प्रदूषण कम हुआ हो, लेकिन सर्दी बढ़ गई है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो-चार दिन में और पारा गोता लगाएगा। अचानक मौसम में परिवर्तन का कारण जम्मू और कश्मीर में एक पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना है। वहीं एक ट्रफ विषुवतीय हिंद महासागर से लेकर तटीय तमिलनाडु के आंध्र प्रदेश के दक्षिण तट तक फैली हुई है। एक विरोधी चक्रवात झारखंड और उससे सटे क्षेत्र पर हावी है। यही कारण है कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के कई जिलों में ओलावृष्टि हुई है। अगले एक-दो दिन में उत्तर -पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा हरियाणा, पंजाब और दिल्ली-एनसीआर में आंशिक बादलों के बीच बूंदाबांदी होने का अनुमान है।

दिल्ली: पश्चिमी विक्षोभ का असर
पश्चिमी विक्षोभ के चलते मंगलवार से दिल्ली के तापमान में गिरावट शुरू होगी, अचानक सर्दी बढ़ जाएगी। इस हफ्ते में पारा 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर सकता है।

केदारनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बंद

उत्तराखंड स्थित केदारनाथधाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद हो गए। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत भी उपस्थित रहे।

जम्मू-श्रीनगर हाइवे बंद कुफरी:

पहले ‘स्नोफॉल’ का आनंद जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर जवाहर टनल के पास बर्फबारी के कारण हाइवे को बंद कर दिया है। वहीं पंथियाल इलाके में बारिश की वजह से पत्थरों का गिरना जारी है। हाइवे बंद होने के कारण दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई हैं। कश्मीर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग, सोनमर्ग और पहलगाम में पिछले दो दिनों से बर्फबारी हो रही है। गुलमर्ग में दो फुट, पहलगाम में 3 फुट तक बर्फबारी हो चुकी है।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned