script

कोरोना वायरस की तीसरी लहर का खतरा, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया दिल्ली में कब लगेगा लॉकडाउन

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2021 03:13:46 pm

कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बड़ा बयान, बताया कि कब राजधानी में लगेगा लॉकडाउन, दूसरी लहर से क्या लिया सबक

Lockdown in Delhi
नई दिल्ली। कोरोना वायरस की तीसरी लहर ( Coronavirus Third Wave ) की आहट के बीच केंद्र से लेकर राज्य सरकारों तक सभी अलर्ट हैं। कई राज्यों में इसको लेकर सख्त कदम उठाने शुरू भी कर दिए गए हैं। केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक जैसे राज्यों में इसको लेकर चिंता बढ़ने भी लगी है। वहीं दूसरी लहर में बुरी तर प्रभावित राजधानी दिल्ली भी तीसरी लहर से निपटने के लिए अभी से तैयारी में जुटी है।
इस बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ( Satyendra Jain ) का बड़ा बयान सामने आया है। सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में दोबारा लॉकडाउन ( Lockdown ) किन परिस्थितियों में लगाया जा सकता है।
यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, कोरोना से अनाथ बच्चों को दिया जाएगा 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा

70.jpg
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार पीएसए प्लांट लगवा रही है। वहीं आईसीयू और वेंटिलेटर बेड बढ़ाने पर काम तेजी से चल रहा है।
दिल्ली सरकार के अस्पतालों में बुनियादी स्वास्थ्य ढ़ांचा बढ़ाने पर सबसे अधिक जोर है। भारतीय वाणिज्य एंव उद्योग मंडल (एसोचैम) की ओर से आयोजित एक वर्चुअल सत्र में उन्होंने कहा कि, सरकार ने दूसरी लहर के अनुभव से सीखा है और किसी भी संभावित लहर से निपटने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रही है।
…तो लगा देंगे लॉकडाउन
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अगली लहर के खिलाफ अपनी योजना को भी सार्वजनिक किया है। अगर कोविड की सकारात्मकता दर अब 5 फीसदी तक जाती है तो हम बिना किसी देरी के तत्काल लॉकडाउन के लिए जाएंगे।
सत्येंद्र जैन ने साफ किया कि संक्रमण दर बढ़ने के बाद किसी भी तरह लापरवाही बरती नहीं जाएगी। तुरंत कड़े फैसले लिए जाएंगे,लॉकडाउन भी इसी कड़ी में शामिल होगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आगामी लहर के लिए 37 हजार से अधिक बिस्तरों की व्यवस्था की जा रही है।
यह भी पढ़ेँः देश में कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक! जानिए एक्सपर्ट्स ने क्या दी चेतावनी

3 फीसदी के बाद जारी होगा अलर्ट
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की दर तीन फीसदी से अधिक होने पर अलर्ट जारी होगा। फिलहाल यह दर 0.09 फीसदी के आसपास है।
बनाए गए 50 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट
सत्येंद्र जैन ने ये भी कहा कि सिर्फ ऑक्सीजन और इसे प्राप्त करने के लिए लॉजिस्टिक की कमी की वजह से चुनौतयों का सामना करना पड़ा, लेकिन अब 50 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट पहले ही बना दिए हैं। इसके आलावा और भी कई ऑक्सीजन प्लांट बनाए जाएंगे ताकि ऐसी समस्या का फिर से न उठे।

ट्रेंडिंग वीडियो