scriptModi Govt to give rs 5 lakh Free health Insurance to kids orphaned due to coronavirus | मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, कोरोना से अनाथ बच्चों को दिया जाएगा 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा | Patrika News

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, कोरोना से अनाथ बच्चों को दिया जाएगा 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 05, 2021 03:21:52 pm

कोरोना वायरस के चलते अनाथ हुए बच्चों के लिए मोदी सरकार ने बढ़ाया हाथ, दिया जाएगा पांच लाख रुपए का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस, पीएम केयर्स फंड से होगा प्रीमियम का भुगतान

PM Narendra Modi
Modi Govt to give rs 5 lakh Free health Insurance to kids orphaned due to coronavirus
नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus in india ) की वजह से देशभर में कई बच्चों के सिर से अपनों का साया उठ गया। ऐसे अनाथ हुए बच्चों को लेकर अब केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।
इन बच्चों की मदद से लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। कोरोना संक्रमण के चलते अनाथ हुए बच्चों को केंद्र सरकार पांच लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा देगी। खास बात यह है कि इस बीमा का प्रीमियम पीएम केयर्स फंड (PM Cares Fund) से भरा जाएगा।
यह भी पढ़ेंः महिलाओं के पास है आधार कार्ड तो LIC की खास योजना बना देगी धनवान, जानिए कैसे

वयस्क होने तक मिलेगा फायदा
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोविड 19 की वजह से अनाथ हुए बच्चों को 18 वर्ष की उम्र तक आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपए तक का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस दिया जाएगा।
23 की उम्र में मिलेंगे 10 लाख रुपए
भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र की ओर से उठाए गए कदमों को लेकर अनुराग ठाकुर ने एक सरकारी वेबसाइट के लिंक के साथ ट्विटर पर योजना का विवरण पोस्ट किया।
इस ट्वीट में उन्होंने एक तस्वीर भी पोस्ट की है, इस तस्वीर में लिखा है, 18 वर्ष तक के बच्चे जो कोरोना संक्रमण से अपने माता पिता को खो चुके हैं उन्हें हर महीने राहत दी जाएगी।
वहीं उन्होंने ये भी बताया कि 23 साल की उम्र में इन बच्चों को 10 लाख रुपए की सहायता राशि के तौर पर दिए जाएंगे।
मई 2021 में पीएम मोदी ने शुरू की योजना
दरअसल कोरोना संकट के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने इसी वर्ष मई के महीने में बच्चों के लिए पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना की शुरुआत की थी।
यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार के लिए बहुत खास है 5 अगस्त, तीन में से दो वादे इसी दिन पूरे किए

ये योजना का मकसद
इस योजना का मकसद बच्चों की मदद करना है। 11 मार्च 2020 के बाद महामारी में अपने माता-पिता को या कानूनी माता-पिता खो देने वाले बच्चों की देखभाल करना इस योजना का उद्देश्य है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.