scriptSchool Reopen: कोरोना से थोड़ी राहत के बीच कई राज्यों ने स्‍कूल खोलने का किया एलान, जानिए अपने राज्य का हाल | School Reopen: Some States Aannounced To Open Schools Amidst Covid Relief, Know Your State Update | Patrika News

School Reopen: कोरोना से थोड़ी राहत के बीच कई राज्यों ने स्‍कूल खोलने का किया एलान, जानिए अपने राज्य का हाल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 28, 2021 07:10:17 pm

Submitted by:

Anil Kumar

ऑल इंडिया पेरेंट्स ए‍सोसिएशन ने पिछले दिनों कहा था कि जब बाकी सभी आर्थिक गतिविधियों की छूट दी गई है तो फिर स्‍कूल क्‍यों नहीं खुल सकते हैं? ऐसे में अब कई राज्यों ने फिर से स्कूल खोलने की घोषणा की है तो कई राज्य इसपर विचार-विमर्श कर रहे हैं।

school_reopen.jpg
School Reopen: Some States Aannounced To Open Schools Amidst Covid Relief, Know Your State Update

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर का प्रकोप अब धीमा पड़ चुका है। ऐसे में तमाम राज्य सरकारें कोरोना की वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए लागू पाबंदियों पर ढील दे रही हैं। वहीं दूसरी तरफ, सरकारों पर स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का दबाव बढ़ता जा रहा है।

कोरोना की पहली लहर खत्म होने के बाद तमाम स्कूलों को फिर से खोलने की कवायद शुरू हुई थी, लेकिन फिर कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दी और भारी तबाही मचाई। इस दौरान तमाम शिक्षण संस्थानों व स्कूल-कॉलेजों को सभी राज्य सरकारों ने बंद कर दिया। अब जब दूसरी लहर धीमा पड़ चुकी है ऐसे में स्कूलों को फिर से खोलने की मांग तेज हो गई है। हालांकि, कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर राज्य सरकारें पशोपेश में हैं।

यह भी पढ़ें
-

School Reopen: जानिए देशभर में कब से खुल सकेंगे स्कूल? सरकार की क्या है तैयारी?

ऑल इंडिया पेरेंट्स ए‍सोसिएशन ने पिछले दिनों कहा था कि जब बाकी सभी आर्थिक गतिविधियों की छूट दी गई है तो फिर स्‍कूल क्‍यों नहीं खुल सकते हैं? ऐसे में अब कई राज्यों ने फिर से स्कूल खोलने की घोषणा की है तो कई राज्य इसपर विचार-विमर्श कर रहे हैं।

बिहार में 6 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

बिहार में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज किए जाने के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई है जो कि 6 जुलाई को समाप्त हो रहा है। इसके साथ ही सरकार ने तमाम शैक्षणिक संस्थानों और स्कूलों को खोलने की तैयारियां भी शुरू कर दी है। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शनिवार को घोषणा की कि 6 जुलाई से राज्‍य के शैक्षिक संस्‍थान चरणबद्ध रूप से खुलने लगेंगे। इसके लिए खाका तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में ऑफलाइन क्‍लासेज शुरू की जाएगी और फिर दूसरे चरण में कक्षा 9-12 के स्‍कूल खोले जाएंगे। इसके बाद तीसरे चरण में कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूल खोले जाएंगे।

1 जुलाई से तेलंगाना में खुलेंगे स्कूल

तेलंगाना सरकार ने राज्य में लागू सभी पाबंदियों को खत्म करते हुए पूरी तरह से लॉकडाउन को हटा दिया है। साथ ही यह भी घोषणा की है कि 1 जुलाई से स्‍कूल और कॉलेज खोले जाएंगे। सरकार ने दो बैच (सुबह और शाम) में 50 फीसदी अटेंडेंस के साथ क्‍लासेज चलाने का प्‍लान बनाया है। जानकारी के अनुसार, कक्षा 9 और 10 की क्‍लासेज ऑनलाइन होंगी। बता दें कि आंध्र प्रदेश सरकार अगस्‍त से स्‍कूल खोलने की तैयारी में है। हालांकि, अभी कोई तारीख निर्धारित नहीं है।

उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई से खुलेंगे स्‍कूल

उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने फिर से स्‍कूल खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश में 01 जुलाई से स्‍कूल फिर से खुलेंगे औार एडमिशन आदि से जुड़े प्रशासनिक काम शुरू होंगे। कोरोना संक्रमण के खतरे के मद्देनजर राज्‍य में स्‍कूल-कॉलेज बंद किए गए थे। सरकार ने कहा है कि 1 जुलाई से स्‍कूल खुलेंगे लेकिन सिर्फ प्रशासनिक काम ही होंगे। फिलहाल शिक्षकों और कर्मचारियों को ही स्‍कूल आना होगा।

महाराष्‍ट्र और मध्य प्रदेश में स्‍कूल खोलने पर हो रहा विचार

महाराष्‍ट्र और मध्य प्रदेश की सरकार स्कूल खोलने को लेकर विचार कर रही है। महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिक्षा विभाग से कक्षा 10 और 12 के स्‍कूल खोलने की संभावनाओं पर विचार के लिए कहा है। हालांकि अभी स्‍कूल सिर्फ उन्‍हीं गांवों में खोलने का प्‍लान है जहां कोविड के मामले नहीं हैं।

वहीं मध्‍य प्रदेश के उच्‍च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा है कि सरकार स्‍कूल, कॉलेज खोलने पर विचार कर रही है। उन्‍होंने कहा कि सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजो को अगस्‍त से 50 फीसद क्षमता के साथ शुरू करने पर चर्चा हो रही है। हालांकि सभी छात्रों और अध्यापकों का टीकाकरण जरूरी होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो