Sero survey  से हुआ बड़ा खुलासा, भारत में कोरोना संक्रमण से हर 10 लाख पर 70 लोगों की मौत

  • भारत में कोरोना संक्रमण से मौत की संख्या सबसे कम।
  • ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्र के लोग कोरोना से ज्यादा प्रभावित।
  • कोरोना संक्रमण के प्रसार में कमी के संकेत मिले।

नई दिल्ली। देशभर में जारी कोरोना वायरस महामारी संक्रमण के बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ( ICMR ) ने सीरो सर्वेक्षण ( Sero survey ) टू के नतीजों की घोषणा कर दी है। सीरो सर्वे टू के मुताबिक 10 साल से अधिक उम्र के हर 15 व्यक्ति में से एक को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर कोविद-19 के 4,453 लोग संक्रमित हुए हैं और 70 लोगों की मौत हुई है। औसत संख्या के लिहाज से भारत में कोरोना से मौत की संख्या दुनिया में सबसे कम है।

8.7 करोड़ लोग कोरोना के संपर्क में आए

आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने बताया कि अगस्त तक 15 व्यक्तियों में से एक व्यक्ति कोविद-19 से संक्रमित हुआ। भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर कोविद-19 के 4,453 संक्रमण और मौत के 70 मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि भारत में 8.7 करोड़ लोग कोविद-19 के संपर्क में आ चुके हैं। इनमें 15 में से एक लोगों में एंटी बॉडी भी मिली है।

रीदाबाद से मॉडल और उसके पिता को उठा ले गई Mumbai Police, भनक तक नहीं लगी हरियाणा पुलिस को

शहरी क्षेत्रों में लोग कोरोना से ज्यादा संक्रमित

सेंट्रल हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक सीरो सर्वे टू में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा शहरी और शहरों की झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोग ज्यादा संक्रमित हुए हैं। सीरो सर्वे के मुताबिक मई और जून की तुलना में अगस्त में संक्रमण के मामलों में तेजी देखी गई।

आईसीएमआर द्वारा कराए गए इस सर्वे के अनुसार शहरी स्लम बस्तियों में 15.6 प्रतिशत और गैर-स्लम क्षेत्रों 8.2 प्रतिशत, ग्रामीण क्षेत्रों 4.4 प्रतिशत की तुलना में कोविद-19 संक्रमण का खतरा ज्यादा था।

प्रसार में कमी के संकेत

दूसरे दौर के सीरो सर्वे में औसतन संक्रमण के प्रसार में कमी के संकेत मिले हैं। इसके पीछे आईसीएमआर द्वारा परीक्षणों की संख्या को बढ़ाना बताया गया है।

Rahul Gandhi : यूपी सरकार ने रेप पीड़िता के परिवार से अंतिम संस्कार का हक छीना, ये अपमानजनक और अन्यायपूर्ण है

रेमिडेसिवीर देश में हर जगह उपलब्ध

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक देश में 6 कंपनियां रेमिडेसिवीर का निर्माण कर रही हैं। अब यह आसानी से देशभर में उपलब्ध हैं। देशभर में अब तक 7 करोड़ 30 लाख से ज्यादा कोरोना जांच हो चुकी हैं। पिछले सप्ताह 77.8 लाख जांच हुई हैं।

बता दें कि सीरोलॉजिकल टेस्ट यानि सीरो सर्वे एक तरह का ब्लड टेस्ट है। इस टेस्ट के जरिए व्यक्ति के खून में मौजूद एंटीबॉडी की पहचान करने में मदद मिलती है। ब्लड सैंपल से पता लगाया जाता है कि कितने लोगों के शरीर में कोरोना के लिए एंटीबॉडी बनी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 11 मई को सेरो सर्वे कराने का निर्देश दिया था। सर्वे की पहली रिपोर्ट 10 सितंबर और दूसरी सर्वे 29 सिवतंबर को जारी की गई।

देश में पिछले 24 घंटों में 80,472 नए कोरोना मामले सामने आए। कोरोना से 1179 मरीजों के मौत की सूचना है। इससे एक दिन पहले 70,589 नए कोरोना केस आए थे और 776 मरीजों की जान गई थी। 24 घंटों में 86,428 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं।

Coronavirus Pandemic Coronavirus Deaths COVID-19
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned