scriptICMR का दावा: कोविड से ठीक हुए लोगों को डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन की एक डोज काफी | Single Dose Vaccine Against Delta Variant Is Enough For People Who Have Recovered From Covid 19: ICMR | Patrika News

ICMR का दावा: कोविड से ठीक हुए लोगों को डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन की एक डोज काफी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2021 10:40:05 pm

Submitted by:

Anil Kumar

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया है कि कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को डेल्टा प्लस वेरिएंट के खिलाफ कोविशील्ड की एक या दो डोज के मुकाबले वैक्सीन की एक खुराक ही काफी है।

Covid Vaccine.png

Single Dose Vaccine Against Delta Variant Is Enough For People Who Have Recovered From Covid 19: ICMR

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के खिलाफ तेजी के साथ टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस के मामले लागातर सामने आने के बाद चिंताएं बढ़ गई हैं। हालांकि, डेल्टा प्लस वेरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है।

दरअसल, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया है कि कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को डेल्टा प्लस वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन की एक खुराक ही काफी है। ICMR की एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं और वैक्सीन की एक या दोनों डोज ले चुके हैं वे डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ ज्यादा सुरक्षित दिखते हैं।

यह भी पढ़ें
-

डेल्टा वेरिएंट में Covaxin देती है 65.2 फीसदी सुरक्षा, भारत बायोटेक ने पेश किया फेज-3 ट्रायल का फाइनल डेटा

शोध के निष्कर्ष में बताया गया है कि कोरोना से ठीक हुए लोगों ने यदि वैक्सीन की एक या दो डोज ली है तो वे कोविशील्ड की एक या दो डोज लेने वाले अन्य लोगों की तुलना में डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ ज्यादा सुरक्षित हैं।

ICMR के शोध में ये भी पता चला है कि हुमोरल और सेलुलर इम्यून कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। डेल्टा वेरिएंट कोरोनो के बाकी अन्य म्यूटेडेट स्ट्रेंस की तुलना में अधिक संक्रमणीय और विषाणुजनित है। इस शोध के जरिए कोविशील्ड (पहली डोज और दूसरी डोज) से प्रतिरक्षित व्यक्तियों की एंटीबॉडी प्रतिक्रिया को बेअसर करने का आकलन किया गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82fmak

अब तक 34 करोड़ से अधिक लोगों को लगा वैक्सीन

आपको बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ तेजी के साथ टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, अब तक देश में कुल 34,54,08,527 डोज दिए जा चुके हैं जिसमें पहला डोज लेने वालों की संख्या 28,30,22,988 है जबकि 6,23,85,539 लोगों को दूसरी डोज दी गई है। शनिवार को 55,49,771 डोज दिए गए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82fm3t
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो