scriptPNB Scam: नीरव मोदी की बहन ने अपने यूके अकाउंट से भारत सरकार को भेजे 17 करोड़ रुपये | Sister of Nirav Modi remitted 17 crore to Indian Government : ED | Patrika News

PNB Scam: नीरव मोदी की बहन ने अपने यूके अकाउंट से भारत सरकार को भेजे 17 करोड़ रुपये

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2021 09:11:38 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

नीरव मोदी की बहन पूर्वी ने ब्रिटेन के अपने बैंक खाते में मौजूद 17.25 करोड़ रुपये भारत सरकार को भेजे हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने बयान जारी कर यह जानकारी दी।

nirav-modi.jpg

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले (Punjab National Bank fraud case) में नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी (Purvi Modi) ने भारत सरकार को 17.25 करोड़ रुपये भेजे हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।

ईडी के अनुसार, पूर्वी और उसके पति मैनक मेहता (Maiank Mehta) को पीएनबी मामले में ‘माफी’ दी गई है। जांच एजेंसी ने चार जनवरी को उनके दिए आवेदन के समर्थन में यह कदम उठाया है। शर्तों के अनुसार, नीरव मोदी की बहन पूर्वी को मामले से जुड़ी जानकारी का सही खुलासा करना होगा।

यह भी पढ़ें

हनीट्रैप: पूरी फिल्मी है मेहुल चोकसी के एंटीगुआ से गायब होने की दास्तान, इस महिला की मदद से हुआ अपहरण

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुसार भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी की बहन ने ब्रिटेन के बैंक खाते से 17.25 करोड़ रुपये भारत सरकार को भेजे हैं। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से कर्ज धोखाधड़ी मामले में सहायता के बदले आपराधिक कार्यवाही से उन्हें छूट की इजाजत दी गई है।

ईडी ने अपने एक बयान में कहा, ‘24 जून को पूर्वी मोदी ने प्रवर्तन निदेशालय को सूचित किया कि उन्हें लंदन, ब्रिटेन में उनके नाम पर एक बैंक खाते का पता चला जो उनके भाई नीरव मोदी के कहने पर खोला गया था। यह धन उनका नहीं था।’

ईडी का कहना है कि चूंकि पूर्वी मोदी को पूरे और सही खुलासे के एवज में माफी दी गई थी, इसलिए उन्होंने ब्रिटेन के बैंक खाते से 23,16,889.03 अमरीकी डॉलर की राशि को प्रवर्तन निदेशालय के बैंक खाते में भेज दिया है।

यह भी पढ़ें

PNB Scam: नीरव मोदी को भारत लाने में अभी और लगेगा वक्त, प्रत्यपर्ण से बचने के लिए चला ये दांव

पूर्वी मोदी के इस सहयोग से प्रवर्तन निदेशालय को 17.25 करोड़ रुपये वापस मिले हैं। नीरव मोदी वर्तमान में ब्रिटेन की जेल कैद है। यूके हाईकोर्ट ने 23 जून को भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ उसकी याचिका खारिज कर दी थी। नीरव मोदी पर 13,500 करोड़ रूपये की धोखाधड़ी का आरोप है। केन्द्रीय जांच एजेंसी सीबीआई मामले की जांच कर रही है और उसे भारत लाने की कोशिश कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो