scriptझारखंड सरकार का फैसला, डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को देगी छह माह का सेवा विस्तार | six months extension of service for doctors retiring in Jharkhand | Patrika News
विविध भारत

झारखंड सरकार का फैसला, डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को देगी छह माह का सेवा विस्तार

कोरोना से निपटने के लिए मई 2021 से मार्च 2022 तक सेवानिवृत होने वाले चिकित्सकों की सेवानिवृत की तिथि को आगे बढ़ाया जाएगा।

Jun 01, 2021 / 08:20 am

Mohit Saxena

Hemant soren

Hemant soren

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए झारखंड सरकार ने फैसला लिया है कि रिटायर्ड हो रहे स्वास्थ्य कर्मियों को सेवा विस्तार (Work Extension) दिया जाएगा। जो चिकित्सक रिटायर्ड होने वाले हैं, उनकी सेवा अवधि छह माह तक बढ़ाई जाएगी। मई 2021 से मार्च 2022 तक चिकित्सकों की सेवानिवृत की तिथि से छह माह की अवधि तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें

भारत में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट को WHO ने बताया डेल्टा और काप्पा

प्रस्ताव को स्वीकृति मिली

इस संबंध में स्वास्थ्य,चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। इसे अब स्वीकृति के लिए मंत्रिपरिषद की बैठक में रखा जाना है। मुख्यमंत्री द्वारा पेश प्रस्ताव के तहत झारखंड स्वास्थ्य सेवा के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक संवर्ग में मई 2021 से मार्च 2022 तक सेवानिवृत होने वाले चिकित्सकों की एक बार के लिए सेवानिवृत्ति की तिथि को छह माह तक के लिए बढ़ाया जाएगा।

राज्य में चिकित्सकों की कमी

गौरतलब है कि चिकित्सकों की कमी के कारण कोरोना से निपटने में राज्य को दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना महामारी की तीसरी लहर भी देश में आ सकती है। ऐसे में झारखंड सरकार रिडायर्ड होने जा रहे चिकित्सकों को रोकने का प्रयास कर रही है। राज्य में चिकित्सकों की कमी है। ऐसे में गैर शैक्षणिक संवर्ग में स्वीकृत बल 2316 की तुलना में 1597 और शैक्षणिक संवर्ग में स्वीकृत बल 591 के विरुद्ध 285 चिकित्सक कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें

बंगाल के मुख्य सचिव बंद्योपाध्याय सेवानिवृत्त, सीएम ममता बनर्जी के मुख्य सलाहकार के रूप में नियुक्त

अगले एक साल में इतने चिकित्सक होंगे रिटायर्ड

अगले एक साल में गैर शैक्षणिक संवर्ग के 44 और शैक्षणिक संवर्ग के 15 चिकित्सा सेवानिवृत्त होने वाले हैं। कोरोना से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए राज्य सरकार ने ऐसे चिकित्सक जो मई 2021 से मार्च 2022 के बीच सेवानिवृत्त हो जाएंगे, उनकी सेवा को छह माह तक बढ़ाने का फैसला लिया है।

Hindi News/ Miscellenous India / झारखंड सरकार का फैसला, डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को देगी छह माह का सेवा विस्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो