कोरोना के मरीजों के लिए सहारा बन रहा सोशल मीडिया

- रेमडेसिविर से लेकर अस्पताल में बेड की सहायता के लिए लोग सोशल मीडिया पर कर रहे हैं पोस्ट

नई दिल्ली। देश में कोरोना के चलते स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं। लोगों की समस्याओं का कहीं समाधान नहीं मिल रहा है, ऐसे वक्त में सोशल मीडिया उनके लिए सहारा बनकर उभरा है। कई समूह और व्यक्तियों ने सोशल मीडिया पर सहायता के लिए प्रयास शुरू किए हैं। उसी का असर है कि फेसबुक पर हैशटैग रेमडेसिविर पर 27 हजार से ज्यादा लोगों ने पोस्ट की है। ये पोस्ट ज्यादातर छोटे शहरों पटना, भोपाल, इंदौर, गोरखपुर और लखनऊ से की जा रही हैं। वहीं, इंस्टाग्राम पर करीब 13 हजार से ज्यादा लोगों ने इस तरह की पोस्ट कर सहायता मांगी है। देश में अस्पताल के भीतर बेड मिलना मुश्किल हो रहा है। रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं मिल पा रहे हैं। प्लाज्मा के लिए लोग परेशान हो रहे हैं। ऐसे में मरीजों के परिजनों के लिए सोशल मीडिया पर मदद मांगने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है। लिहाजा फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मदद मांगी जा रही है। मदद मिल भी रही है और वहां पर मददगारों का समूह तेजी से सक्रिय हो रहा है।

पैंडेमिक रिलीफ लिस्ट इंडिया...
पैंडेमिक रिलीफ लिस्ट इंडिया हैंडल इंस्टाग्राम पर शुरू हुआ है। इससे पूरे देश से एंबुलेंस सर्विस, हॉस्पिटल में बेड लिस्ट ट्रैकिंग, मरीजों को खाना सर्विस, प्लाज्मा डोनर, ब्लड डोनर, ऑक्सीजन प्लेस, एनजीओ से लेकर सभी मददगारों की लिस्ट इकटï्ठा कर रहे हैं। मकसद साफ है कि राज्यों और शहरों में जरूरतमंदों की मदद की जा सके।

शहरों में वॉट्सऐप ग्रुप-
कई शहरों में वॉट्सऐप ग्रुप से लेकर दूसरे तरीकों से प्लाज्मा व रेमेडेसिविर की मांग पर सहयोग
की कोशिशें हो रही हैं। यही वजह है कि अस्पताल में बेड की उपलब्धता से लेकर अन्य जानकारियों में ये ग्रुप तेजी से मददगार हो रहे हैं। जरूरतमंदों के लिए मददगार आगे आ रहे हैं।

मरीजों को प्लाज्मा दिलाने में कर रहे मदद-
फेसबुक पर कोविड वॉरियर्स के नाम से समूह दिल्ली के भीतर उन लोगों को इकट्ठा कर रहा है, जो मरीजों को प्लाज्मा दे सकते हैं। दूसरा ग्रुप कोविड19प्लाज्मा डोनर है, जिसमें देशभर से प्लाज्मा की मांग के लिए लोग पोस्ट कर रहे हैं। यहां पर एक दिन में 130 से ज्यादा पोस्ट आ रही हैं और उन्हें लगातार रिप्लाई भी मिल रहे हैं।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned